Exit Poll: इस साल कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इस साल जिन नौ राज्यों में चुनाव होने जा रहे हैं उनमें मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा पहले हैं. त्रिपुरा में जहां 16 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जा चुके हैं तो वहीं 27 फरवरी के दिन मेघालय और नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. लोग इस चुनाव में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. ऐसे में लोगों को एग्जिट पोल का काफी इंतजार है कि कहां पर इन चुनाव के एग्जिट पोल को देखा जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विधानसभा चुनाव
भारतीय चुनाव आयोग के जरिए 2 मार्च को तीन पूर्वोत्तर राज्यों मेघालय, त्रिपुरा और नगालैंड के विधानसभा चुनाव परिणामों की घोषणा की जाएगी. मेघालय और नगालैंड में कुल 60 विधानसभा सीटें हैं, जहां 59-59 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहा है. इसके अलावा त्रिपुरा में भी 60 विधानसभा सीटें हैं. जहां पहले ही चुनाव के लिए वोटिंग की जा चुकी है.


एग्जिट पोल
ऐसे में 27 फरवरी को शाम को मेघालय और नगालैंड की वोटिंग खत्म होने के बाद तीनों राज्यों मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा का एग्जिट पोल प्रसारित किया जाएगा. एग्जिट पोल को Zee News हिंदी चैनल पर देखा जा सकता है. इसके अलावा Zee News के YouTube चैनल पर भी इसकी लाइव स्ट्रीमिंग की जा सकती है.


चुनाव
बता दें कि एग्जिट पोल के जरिए इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि चुनाव में जनता का क्या रुझान रहा और जनता ने किस दल पर ज्यादा भरोसा जताया है. वहीं इन राज्यों के चुनाव परिणाम 2 मार्च को चुनाव आयोग के जरिए घोषित किए जाएंगे. हालांकि उससे पहले एग्जिट पोल के जरिए जनता का मन भी टटोला जा सकता है. वहीं अगले साल लोकसभा चुनाव भी होने वाले हैं, जिसको लेकर भी राजनीतिक दल इन विधानसभा चुनाव से अपना आधार तैयार कर रहे हैं.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं