Civil Aviation Authority Of New Zealand: न्यूजीलैंड का सिविल एविएशन अपने हवाई यात्रियों का वजन करेगा. यह वजन फ्लाइट के उड़ान भरने से पहले किया जाएगा. अपने गतव्य पर जल्दी पहुंचने के लिए ज्यादातर लोग हवाई सफर करते हैं. अब जरा सोचिए कि फ्लाइट में बैठने से पहले अगर आपका वजन कराया जाए और उसके हिसाब से आपको फ्लाइट में बैठाया जाए तो कैसा फील होगा? कई लोग इस बात को सुनकर असहज हो गए होंगे लेकिन न्यूजीलैंड के सिविल एविएशन ने कुछ ऐसी ही शुरुआत की है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ऑकलैंड एयरपोर्ट (Auckland Airport) से फ्लाइट पकड़ने वाले सभी यात्रियों का पहले वजन कराया जाएगा. खबर है कि न्यूजीलैंड का सिविल एविएशन (Civil Aviation Authority Of New Zealand) इस योजना को 2 जुलाई से लागू कर सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है पूरा मामला?


आपको बता दें कि न्यूजीलैंड का सिविल एविएशन विभाग यात्रियों के भार का डाटा तैयार करने लिए एक सर्वे कर रहा है जिसके तहत कंपनी वेट लोड और डिस्ट्रीब्यूशन (Weight load and distribution) का एक डाटा बनाना चाहती है. इस सर्वे को यात्री भार सर्वेक्षण (Passenger load survey) नाम दिया गया है. विभाग का कहना है कि इस डाटा की मदद से पायलट को प्लेन लैंड कराने में आसानी होगी. डिजिटल स्केल की मदद से प्लेन पकड़ने से यात्रियों को पहले अपना वजन कराना होगा. इस डाटा को बहुत गोपनीय रखने की बात कही गई है, यहां तक कि इसे एयरपोर्ट पर भी डिस्प्ले नहीं किया जाएगा.


स्वैच्छिक होगा वजन कराना


न्यूजीलैंड की हेल्थ रिपोर्ट (Health Report Of New Zealand) बताती है कि वहां पर लोग तेजी से मोटापे का शिकार हो रहे हैं. देश में मोटापे की दर करीब 34 फीसदी तक पहुंच गई है. हालांकि, एयरपोर्ट पर होने वाला वजन स्वैच्छिक होगा. विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि यह पूरी तरह सुरक्षित होगा और अपना वजन कराने से किसी को डरना नहीं चाहिए.