Palwal Hindu Mahapanchayat: हरियाणा के पलवल जिले के पोंडरी गांव में हिंदू संगठनों की ओर से रविवार को ‘महापंचायत’ का आयोजन किया गया. जिसमें नूंह में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की ‘ब्रज मंडल यात्रा’ को फिर से शुरू करने पर फैसला किया जाएगा, जो 31 जुलाई को क्षेत्र में सांप्रदायिक हिंसा भड़कने के बाद बाधित हो गई थी. इसके साथ ही महापंचायत में नूंह हिंसा की एनआईए जांच की भी मांग उठाई गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

‘सर्व जातीय महापंचायत’ में पलवल, गुरुग्राम और आसपास के अन्य स्थानों के लोग शामिल हुए हैं. यह महापंचायत पहले नूंह जिले के किरा गांव में आयोजित करने की योजना थी, लेकिन कानून व्यवस्था की मौजूदा स्थिति को देखते हुए इसकी अनुमति नहीं दी गई.


पलवल के पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय) संदीप मोर ने रविवार को बताया कि पलवल में कार्यक्रम की अनुमति दे दी गई है. नूंह और पलवल पड़ोसी जिले हैं. यह महापंचायत ‘सर्व हिंदू समाज’ के बैनर तले आयोजित की जा रही है, जिसमें विश्व हिंदू परिषद समेत कई हिंदू संगठन हिस्सा ले रहे हैं.


पुलिस ने कहा कि महापंचायत के लिए सीमित संख्या में लोगों के एकत्र होने की अनुमति दी गई है और इस दौरान यदि कोई किसी भी प्रकार का नफरत भरा भाषण देता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. नूंह में भीड़ द्वारा विहिप की यात्रा पर हमला किए जाने की घटना और इसके बाद हुई हिंसा में दो होमगार्ड और एक नायब इमाम समेत छह लोग मारे गए थे.


महापंचायत से कुछ समय पहले ही गुरुग्राम में विहिप के नेता देवेंद्र सिंह ने दावा किया कि नूंह में 28 अगस्त को यात्रा फिर से शुरू की जाएगी.


(एजेंसी इनपुट के साथ)