Chilkur Balaji Temple attracts India's H1-B visa hopefuls: ज्यादातर लोग मंदिर और मठ जैसे धार्मिक और आध्यात्मिक स्थलों में दर्शन करने के साथ-साथ अपनी मनोकामना पूरी होने की आस लेकर जाते हैं. भारत के कई मंदिर और पूजा-व्रत अलग-अलग मन्नतों और वरदानों की पूर्ति के लिए मशहूर हैं. कोई व्रत पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाता है, तो कोई बेटे के लिए. ऐसी चीजों से इतर आज आपको देश के उस मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां लोग अमेरिकी वीजा पाने की मन्नत को लेकर जाते हैं. भगवान से अरदास लगाते हैं. यहां आने वाले श्रद्धालुओं का मानना है कि इस दर से कोई खाली हाथ नहीं जाता, सब की मुराद पूरी होती है, बहुत से लोगों को अमेरिका का वीजा मिल चुका है. ऐसे आप भी चाहें तो यहां अपनी अर्जी लगा सकते हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंदिर में भगवान लगाते हैं वीजा!


यूके (UK) हो अमेरिका (USA) हो या फिर कनाडा (Canada). किसी भी विदेश यात्रा के लिए तमाम तरह के पेपरवर्क पूरे करने होते हैं. इसके साथ-साथ आपको इंतजार भी करना पड़ता है. लेकिन कई बार 6 महीने लंबा इंतजार करने के बाद भी वीजा रिजेक्ट हो जाता है. उसके बाद ज्यादातर लोगों के पास जो रास्ता बचता है- वो है भगवान का मंदिर. आईए आपको देश के उस मंदिरों का दर्शन करवाते हैं, जिसे लेकर मान्यता है कि यहां जाने से आपका अमेरिका का H1 B वीजा भी फौरन लग जाएगा.



हैदराबाद का चमत्कारी मंदिर


हैदराबाद में चिलकुर बालाजी का एक प्रसिद्ध मंदिर (Chilkur Balaji Temple) है. करीब 500 साल पुराना ऐतिहासिक मंदिर अनोखी वजह से चर्चा में रहता है. इस मंदिर को वीजा वाले मंदिर (Hyderabad Visa Temple) के तौर पर भी जाना जाता है. वो इसलिए क्योंकि मंदिर में लोग वीजा पाने की कामना लेकर जाते हैं. जिन लोगों को वीजा मिलने की दिक्कत होती है, वो यहां जरूर आते हैं. पहले यहां केवल साउथ इंडिया के लोग आते थे. लेकिन इंटरनेट और सोशल मीडिया के इस जमाने में अब देशभर के लोग यहां अमेरिकी वीजा हासिल करने की मन्नत लेकर आने लगे हैं. हालांकि कनाडा और यूके समेत अन्य यूरोपीय देशों का वीजा पाने की लालसा रखने वाले श्रद्धालु भी यहां माथा टेकने के लिए लाइन लगाकर खड़े रहते हैं.



मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वीजा लगने की कामना लेकर यहां आने वाले फरियादी, भगवान की 11 परिक्रमाएं करते हैं. परिक्रमा के दौरान वो अपनी अर्जी लगाते हुए अपनी मनोकामना बताते हैं. इसके बाद वो पूजा के दौरान अपने पासपोर्ट को भी भगवान के सामने रख देते हैं. अगर उनकी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं तो श्रद्धालुओं को मंदिर लौटना पड़ता है और वहां आकर मंदिर की 108 परिक्रमाएं करनी पड़ती हैं. इस तरह वो भगवान को धन्यवाद देते हैं. इस वजह से मंदिर को वीजा बालाजी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है.



भारत में हैदराबाद के इस मंदिर के अलावा ऐसे कई मंदिर हैं. जहां श्रद्धालु विदेश का वीजा लगवाने की अर्जी लेकर जाते हैं. अगली कड़ी में आगे फिर आपको देश के कई अन्य मंदिरों और धार्मिक स्थलों की जानकारी देंगे.