Mini Hill Station: 3,000 पौधों से बनाया मिनी हिल स्टेशन, नेचर लवर्स हो जाएंगे फिदा

Mini Hill Station Made Of Three Thousand Plants: आज के समय में जहां सब अपनी-अपनी लाइफ में व्यस्त हैं, नेचर का ख्याल रखने वाले कुछ ही लोग नजर आते हैं. ऐसे में नोएडा में रहने वाली महिला ने अपने घर को एक मिनी हिल स्टेशन में बदल दिया है. देखें इस महिला के घर की खूबसूरत तस्वीरें...

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 27 Apr 2022-4:03 pm,
1/6

50 साल की गृहणी

50 साल की गृहणी आलिया वसीम ने अपने घर को हर तरह के खूबसूरत पौधों से भर दिया है. शुरू में अपार्टमेंट की सीमित जगह को देखते हुए उन्होंने अपने पुराने घर में केवल 15 पौधे लगाए थे. आलिया सभी को सलाह देती हैं कि अपने घर में कम से कम एक पौधा जरूर लगाएं. 

2/6

नए घर में की नए सिरे से शुरुआत

पांच साल पहले जब वे अपने नए घर में आईं तो वहां हरियाली का नामोनिशान तक नहीं था. उन्होंने यहां नए सिरे से शुरुआत कर अपने प्लांट्स लगाने के शौक को आगे बढ़ाया. आलिया कहती हैं कि पौधे आपको और आपके घर को स्वस्थ और खुशहाल बनाते हैं.

3/6

3,000 से ज्यादा पौधे

फिलहाल उनके घर के आसपास लगभग 3,000 से ज्यादा पौधे हैं. उनके घर की शायद ही कोई ऐसी जगह हो जहां आपको हरियाली न दिखे. बता दें कि महिला का जन्म हिल स्टेशन कोडईकनाल में हुआ था और उनका बचपन से ही हरियाली से खास कनेक्शन रहा है.

4/6

बचपन से है पौधे उगाने का शौक

आलिया को उनके बचपन से ही पौधे उगाने का शौक रहा है. उनके माता-पिता दोनों ही बागों के प्रति उत्साही रहते थे. आलिया को कभी भी गर्मी और प्रदूषण के बीच रहने की आदत नहीं थी. इसलिए उन्होंने अपने ही घर को एक मिनी हिल स्टेशन में बदलने के लिए इतनी मेहनत की. 

5/6

इस जगह को कहती हैं स्वर्ग

आलिया के मुताबिक उनके लिए ये जगह ही स्वर्ग है. आपको बता दें कि आलिया नेचुरल होममेड खाद यूज करके ही ऑर्गेनिक गार्डन की देखभाल करती हैं. वे घरेलू कचरे से जैविक खाद तैयार करती हैं. उनका बगीचा चीकू, अमरूद, अनार, आड़ू और पपीते से भरा हुआ है. इसके अलावा यहां आपको पत्तेदार पौधे और सब्जियां भी नजर आएंगी.

6/6

चार बालकनी और दो आंगन

घर की चार बालकनी और दो आंगन में उन्होंने अपने पसंदीदा पौधे उगाए हैं. आलिया के लगाए गए ज्यादातर पौधों को लो मेंटेनेंस की जरूरत होती है. आलिया का कहना है कि हरियाली के कारण भयंकर गर्मी में भी उनका घर ठंडा रहता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link