Modi in Kashmir: श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धरती के स्वर्ग की सराहना करते हुए कहा कि कश्मीरी लोगों का दिल जीतने का उनका मिशन सफल हो गया है और मैं इसके लिए अपने प्रयास जारी रखूंगा. पीएम ने कहा, जम्मू-कश्मीर सही रास्ते पर है और शांति और प्रगति की ओर बढ़ रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में एक विशाल सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वह जब भी कश्मीर आते हैं, उनकी प्राथमिकता यहां के लोगों का दिल और दिमाग जीतना है. “आज, आपको देखने के बाद, मैं कह सकता हूं कि मैं कश्मीरी लोगों का दिल जीतने में सफल रहा हूं. लेकिन मैं यहीं नहीं रुकूंगा; मेरे प्रयास और अधिक दिल जीतने के लिए जारी रहेंगे, ”पीएम मोदी ने बख्शी स्टेडियम में लोगों को संबोधित करते हुए कहा.


'भावना को बयां करना आसान नहीं'
उन्होंने कहा कि धरती के स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर पर उतरने के बाद की भावना को बयां करना आसान नहीं है. धरती के स्वर्ग पर उतरने की अनुभूति को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता. खूबसूरत पहाड़ और आभा दिल को छू लेने वाली है,'' उन्होंने कहा. पीएम मोदी ने कहा कि अब जो जम्मू-कश्मीर उभरा है, वह देशभर में हर किसी का सपना था. उन्होंने कहा, ''सिर्फ आप ही नहीं बल्कि सभी 285 ब्लॉकों में एक लाख लोग मेरा भाषण देख रहे हैं.''


बलिदान का फल मिला है..
उन्होंने कहा कि आज डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का सपना पूरा हुआ है और उनके बलिदान का फल मिला है. “आज, मैं देख सकता हूँ कि मैं सभी चुनौतियों पर विजय पा सकता हूँ. आज, भारत के 140 करोड़ नागरिक विकसित जम्मू-कश्मीर को देखकर राहत की सांस ले रहे हैं, ”उन्होंने कहा. प्रधानमंत्री ने कहा कि कश्मीर के लोगों ने उन्हें जो प्यार दिया है, उसे लौटाने में वह कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. “यह मोदी की गारंटी है,” उन्होंने कहा और इसे कश्मीरी में दोहराया, “मोदी सेन्ज़ गारंटी (मोदी की गारंटी).”


लोगों के सपने पूरे हो रहे हैं..
पीएम मोदी ने कहा कि वह हाल ही में जम्मू में थे जहां उन्होंने 3200 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आज बहुत कम समय में वह 6400 करोड़ रुपये की कई विचारात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए श्रीनगर में हैं. धारा 370 हटने के बाद लोगों के सपने पूरे हो रहे हैं और नए अवसर उनके दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं.


जम्मू-कश्मीर को देखकर राहत की सांस..
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर का विकास देखना भारत के हर नागरिक का सपना है. उन्होंने कहा कि आज भारत के सभी 140 करोड़ नागरिक विकसित जम्मू-कश्मीर को देखकर राहत की सांस ले रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि कश्मीर के लोगों ने उन्हें जो प्यार दिया है, उसे लौटाने में वह कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.


प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद यहां के लोगों का हर सपना पूरा हो रहा है. स्थानीय लोगों के लिए नए अवसर पैदा हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि कुछ राजनीतिक दलों ने अपने राजनीतिक फायदे के लिए अनुच्छेद 370 का इस्तेमाल किया, लेकिन वह अब खत्म हो गया है.


उन्होंने जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक दलों पर जेएंडके बैंक जैसी वित्तीय संस्था को बर्बाद करने का भी आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि जेके बैंक खत्म होने वाला है और लोगों को करोड़ों रुपये का नुकसान होगा. उन्होंने कहा कि बीजेपी ने ही घाटी के राजनीतिक दलों से बैंक को बचाया है. ''बैंक 1700 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाता है. इसका शेयर रेट भी 140 रुपये हो गया है. बैंक अब 2.25 लाख करोड़ रुपये का कारोबार कर रहा है,' पीएम मोदी ने कहा.


रमजान की शुभकामनाएं दीं..
अपने भाषण का समापन करते हुए पीएम मोदी ने घाटी के लोगों को अगले हफ्ते से शुरू हो रहे रमजान की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने देशवासियों को महा शिवरात्रि की शुभकामनाएं भी दीं.