नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को लोगों से अपील की है कि देशवासी अपनी पसंद के उन सभी लोगों को पद्म पुरस्कारों (Padma Awards) के लिए नामित करें, जो जमीनी स्तर पर असाधारण काम कर रहे हैं. पीएम ने अपने एक ट्वीट (PM Tweets) में लिखा कि भारत में जमीनी स्तर पर असाधारण काम करने वाले कई लोग हैं लेकिन, उनके बारे में बहुत से लोग जानते तक नहीं हैं. ये लोग शांत रहकर देश सेवा में योगदान करते हैं.


15 सितंबर तक नॉमिनेशन


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने पुरस्कार के लिए वेबसाइट का लिंक साझा करते हुए ट्वीट किया, 'भारत में कई प्रतिभाशाली लोग हैं, जो जमीनी स्तर पर असाधारण काम कर रहे हैं. अकसर, हमें उनके बारे में ज्यादा देखने या सुनने को नहीं मिलता है. क्या आप ऐसे प्रेरक लोगों को जानते हैं? आप उन्हें पद्म पुरस्कार के लिए नामित कर सकते हैं. नामांकन 15 सितंबर तक खुले हैं.'



गुमनाम नायकों को मिला सर्वोच्च सम्मान


पद्म पुरस्कार-पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान हैं. आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में, मोदी सरकार ने सैकड़ों गुमनाम नायकों को विभिन्न क्षेत्रों में उनकी उपलब्धि और समाज में उनके योगदान के लिए पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया है. 1954 में शुरू किए गए इन पुरस्कारों की घोषणा गणतंत्र दिवस (Republic Day) के अवसर पर की जाती है. 


इस साल इन हस्तियों को मिला सम्मान


बताते चलें कि साल 2021 के लिए पद्म विभूषण पाने वालों में जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे और सिंगर एस पी बालासुब्रमण्यम (मरणोपरांत) का भी नाम शामिल था. वहीं तरुण गोगोई और राम विलास पासवान (मरणोपरांत), सुमित्र महाजन को पद्म भूषण से नवाजा गया. इसी तरह 102 बड़ी हस्तियों को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया.


पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन या सिफारिशें ऑनलाइन ही की जाएंगी. सरकार ने सेल्फ नॉमिनेशन का भी प्रावधान किया है.


(भाषा इनपुट के साथ)


 


LIVE TV