महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में एक जुलूस के दौरान मुगल शासक औरंगजेब के पोस्टर लहराने के बाद सुलगी आग अभी ठंडी भी नहीं हुई थी कि कोल्हापुर में एक बार फिर औरंगजेब की तारीफ वाले मैसेज के वायरल हो गया और फिर फिर पत्थरबाजी व तोड़-फोड़ शुरू हो गई. वाट्सऐप स्टेटस के वायरल होने के बाद हिंदू संगठनों ने विरोध प्रदर्शन किया और मैसेज फैलाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महाराष्ट्र में आज सुबह 10 बजे हिंदू संगठनों के कार्यकर्ता छत्रपति शिवाजी महाराज चौक पर एकत्रित हुए और जमकर नारेबाजी की. इसी दौरान कुछ कार्यकर्ताओं ने पत्थरबाजी और दुकानों में तोड़-फोड़ शुरू कर दी. घटना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण पाने के लिए उपद्रव करने वाले लोगों पर लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े. इसके बाद पुलिस ने पूरे इलाके को खाली करवा लिया.


हालात को देखते हुए मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है. पुलिस की टीम लगातार गश्त कर रही है. डीजीपी भी पूरे इलाके पर निगरानी बनाए हुए हैं. जानकारी के मुताबिक तीन नाबालिग युवकों ने औरंगजेब की तारीफ वाले मैसेज शेयर किए थे. इन युवकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है. हालांकि, हिंदूवादी संगठनों की मांग है कि इनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाई होनी चाहिए.


पूरे मामले पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य में शांति बनाए रखने की अपील की है. साथ ही कहा कि वो अधिकारियों के संपर्क में हैं और मामले पर नजर बनाए हुए हैं. शिंदे ने कहा कि कोई भी कानून को हाथ में न ले और ऐसा करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.


इससे पहले अहमदनगर में औरंगजेब का पोस्टर लहराने का मामला सामने आया था जिसके बाद पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया था.


पुलिस अधिकारी ने इस मामले में कहा, ‘जुलूस में संगीत और नृत्य के बीच चार लोगों ने औरंगजेब के पोस्टर लहराए. इन 4 लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की एक समुदाय द्वारा दूसरे समुदाय को भड़काने की मंशा से किया कृत्य, धार्मिक भावनाओं को आहत करने और अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.’