Punjab Farmers: पंजाब में भगवंत मान सरकार ने किसानों से किया वादा निभाया है. पंजाब के मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने बताया कि राज्य में चल रहे धान के खरीद सीजन के दौरान शनिवार को एक ही दिन में लगभग 1,84,409 किसानों के खातों में 5334.54 करोड़ रुपए की एमएसपी अदायगी सीधे तौर पर जारी कर दी गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने बताया कि इसके अलावा 1500 करोड़ रुपए की अदायगी के लिए मंज़ूरी दे दी गई है. जोकि सोमवार को बैंकों के खुलने के बाद जारी कर दिए जाएंगे. उन्होंने यह भी बताया कि बीते कल तक इस सीजन के 144 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है. 


इसके इलावा न्यूनतम समर्थन मूल्य ( एम.एस.पी.) अदायगियों सम्बन्धी जानकारी देते हुये उन्होंने बताया कि बीते कल तक कुल 25424.86 करोड़ रुपए की एम.एस.पी. अदायगियां सीधे किसानों के बैंक खातों में जारी की जा चुकी हैं और अब तक लगभग 6.5 लाख किसान एम. एस. पी. का लाभ उठा चुके हैं. उन्होंने राज्य सरकार की वचनबद्धता को दोहराते हुये कहा कि किसानों के ख़ून- पसीने के साथ पैदा की फ़सल का एक-एक दाना खरीदा जायेगा. 


ख़ाद्य एवं सिवल सप्लाई विभाग के प्रमुख सचिव श्री राहुल भंडारी ने कहा कि नवंबर के लिए नकद कर्ज़ हद ( सी. सी. एल.) की मंज़ूरी से एम.एस.पी. भुगतान निर्विघ्न करना जारी रखा गया है. उन्होंने यह भी कहा कि माझा क्षेत्र में लगभग पूरे धान की खरीद और लिफ्टिंग हो चुकी है और अब सबसे अधिक धान की आवक मालवा क्षेत्र में हो रही है. जिलों से प्राप्त रिपोर्टों अनुसार 72 घंटे पहले ख़रीदे गए धान में से 98 प्रतिशत से अधिक धान की लिफ्टिंग की जा चुकी है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर