जयपुर: राजस्थान के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में गुरुवार को राज्य के तीन सरकारी अधिकारियों के घर छापेमारी की. ब्यूरो के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि छापेमारी के दौरान विदेशी शराब, विदेशी मुद्रा, लग्जरी कारें, सोना और चांदी के अलावा करोड़ों रुपये की अघोषित संपत्ति का पता चला. ब्यूरो के महानिदेशक भगवान लाल सोनी ने बताया कि खुफिया शाखा की सूचना के आधार पर ब्यूरो ने तीन अधिकारियों के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति जमा करने का मामला दर्ज कर एक दर्जन से भी ज्यादा स्थानों पर छापेमारी की गई.


आय से 1450 प्रतिशत अधिक संपत्ति होने का अनुमान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एसीबी के महानिदेशक भगवान लाल सोनी ने बताया, 'जिन सरकारी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है, उनमें जयपुर विकास प्राधिकरण में एग्जीक्यूटिव इंजीनियर निर्मल कुमार गोयल, जोधपुर के सूरसागर थाना के एसएचओ प्रदीप कुमार शर्मा और चित्तौड़गढ़ के जिला परिवहन अधिकारी मनीष कुमार शर्मा शामिल हैं.' उन्होंने बताया, 'जेडीए के इंजीनियर गोयल द्वारा लगभग छह करोड़ रुपये का निवेश करना पाया गया है, जो कि उनकी आय से लगभग 1450 प्रतिशत ज्यादा है.


VIDEO



इंजीनियर के घर 5 लग्जरी कारों समेत करोड़ों की सपत्ति बरामद


भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) की चार टीमों ने एक साथ जयपुर विकास प्राधिकरण के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर निर्मल कुमार गोयल के चार ठिकानों पर छापेमारी की. जयपुर के मानसरोवर स्थित घर पर टीम को विदेशी व महंगी शराब की 23 बोतलें, 2000 डॉलर और 245 यूरो की विदेशी मुद्रा, 2.27 लाख रुपये नकद, तीन कार, 1100 गज के कुल दो भूखंड, डीग में एक हवेली के कागजात, दो लॉकर की चाबी, 318 ग्राम सोना और 3.5 किलोग्राम चांदी के अलावा अन्य संपत्ति के कागजात मिले.


एसीबी के महानिदेशक भगवान लाल सोनी ने बताया, 'निर्मल कुमार गोयल के अन्य ठिकानों से ब्यूरो की टीमों को एक कार, 1.60 लाख रुपये नकद, 323.8 ग्राम सोना, 4.4 किलो चांदी और एक लॉकर की चाबी मिली. इसके अलावा छापेमारी में जयपुर के मानसरोवर स्थित फार्म हाउस से एक मर्सिडीज कार भी मिली है.'


आय से 333 प्रतिशत ज्यादा मिली एसएचओ की संपत्ति


एसीबी (ACB) की टीमों ने एसएचओ प्रदीप कुमार शर्मा के सूरसागर जिला जोधपुर, भोपालगढ और बीकानेर स्थित चार स्थानों पर छापेमारी की. छापेमारी में संपत्तियों पर लगभग 4.43 करोड़ रुपये का निवेश करना पाया गया है, जो उनकी आय का 333 प्रतिशत अधिक है. टीम को प्रदीप शर्मा द्वारा 10 बीघा परिसर में स्कूल, लगभग 22000 वर्गफुट का निर्माण और फर्नीचर मिला.


परिवहन अधिकारी के घर भी मिली अकूत संपत्ति


चित्तौड़गढ़ के जिला परिवहन अधिकारी मनीष कुमार शर्मा द्वारा संपत्तियों पर 1.84 करोड़ रुपये का निवेश करना पाया गया है, जो उनकी आय से 232 प्रतिशत अधिक होने का अनुमान है. ब्यूरो की पांच टीमों ने मनीष शर्मा के छह स्थानों की तलाशी ली और इसमें पहली टीम को शर्मा के चितौड़गढ स्थित फ्लैट की तलाशी में नकद 99500 रुपये, एक इनफील्ड बाइक, एक एसयूवी, विदेश यात्राओं से संबंधित दस्तावेज मिले हैं. इनके उदयपुर और जयपुर में एक-एक फ्लैट को सील किया गया है.


लाइव टीवी