ब्रेकफास्ट के लिए सबसे ज्यादा हेल्दी माने जाते हैं ये 5 फूड्स!
Advertisement
trendingNow12466506

ब्रेकफास्ट के लिए सबसे ज्यादा हेल्दी माने जाते हैं ये 5 फूड्स!


Healthy Breakfast Tips: यदि आप रोज ब्रेकफास्ट बनाते समय कंफ्यूज रहते हैं कि क्या बनाएं, तो यह लेख आपके लिए है. यहां आप 5 ऐसे फूड्स के बारे में जान सकते हैं, जो सेहत के नजरिए से बहुत अच्छे माने जाते हैं. 

ब्रेकफास्ट के लिए सबसे ज्यादा हेल्दी माने जाते हैं ये 5 फूड्स!

नाश्ता दिन का पहला खाना होता है, इसमें आप जो भी खाते हैं उस पर आपके पूरे दिन की सेहत निर्भर करती है. ऐसे में ब्रेकफास्ट में खाने के लिए फूड्स का चयन बहुत ही सावधानी से करना जरूरी होता है. एक हेल्दी नाश्ता न केवल शरीर को सही ऊर्जा देता है, बल्कि आपको शारीरिक और मानसिक रूप से भी तैयार करता है. ऐसे में यहां हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपने ब्रेकफास्ट का हिस्सा बना सकते हैं. 

इसे भी पढ़ें- सुबह अक्सर छोड़ देते हैं ब्रेकफास्ट, तो आप खुद बॉडी से छीन रहे हैं ये 5 फायदे

 

ओट्स

ओट्स एक बेहतरीन नाश्ते का विकल्प हैं. इनमें उच्च मात्रा में फाइबर, प्रोटीन जैसे कई तरह के आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. ओट्स खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती और यह कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है. आप ओट्स को दूध या पानी में पकाकर, फलों और मेवों के साथ मिला सकते हैं.

दही

दही एक प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर फूड है. यह पेट के लिए भी फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो पाचन में मदद करते हैं. आप दही को फलों, मेवों या ओट्स के साथ मिलाकर एक स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता बना सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- दही कौन सी बीमारी में नहीं खाना चाहिए? एक चम्मच Dahi भी इन लोगों के लिए स्लो पॉइजन

 

फल

फलों का सेवन सुबह-सुबह करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. फल जैसे सेब, केले, संतरे और जामुन विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं. ऐसे में आप फल को सादे या सलाद के रूप में भी खा सकते हैं.

अंडे

अंडे प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स हैं और इन्हें नाश्ते में शामिल करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. अंडों में सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो शरीर की मांसपेशियों के लिए आवश्यक होते हैं. आप अंडे को उबालकर, ऑमलेट बना कर या सब्जियों के साथ भूनकर खा सकते हैं.

नट्स और बीज

मेवे और बीज जैसे बादाम, अखरोट, चिया बीज और फ्लैक्स सीड्स नाश्ते के लिए बेहतरीन होते हैं. इनमें हेल्दी फैट्स, प्रोटीन और फाइबर होता है, जो आपको लंबे समय तक तृप्त रखते हैं. आप इन्हें दही, ओट्स या अकेले भी स्नैक के रूप में खा सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news