बाड़मेर: राजस्थान (Rajasthan) के बाड़मेर (Barmer) से एक बेहद हैरान करने वाला मामला (Viral News) सामने आया है. यहां पंचायत ने दो भाइयों पर 34 लाख रुपये का जुर्माना (Fine For Helping In Love Marriage) लगा दिया है. दोनों भाइयों पर आरोप है कि उन्होंने लव मैरिज (Love Marriage) करने में अपनी रिश्तेदार की मदद की है.


मानवाधिकार आयोग ने लिया मामले का संज्ञान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि मानवाधिकार आयोग ने खुद इस मामले का संज्ञान लिया है. आयोग ने बाड़मेर के डीएम से इस मामले पर रिपोर्ट सबमिट करने के लिए निर्देश दिया है. इसके अलावा पुलिस ने भी इस मामले में केस दर्ज कर लिया है.


ये भी पढ़ें- आजादी के 60 दिन पहले भारत में क्या-क्या हुआ था? नहीं जानते होंगे ये सच्चाई


भाइयों को मिली प्यार का साथ देने की सजा


गौरतलब है कि इन दो भाइयों के चचेरे भाई की बेटी ने कुछ समय पहले लव मैरिज की थी. इसी की सजा पंचायत ने दोनों को दी है. हालांकि दोनों भाइयों का कहना है कि लव मैरिज करने में उन्होंने अपनी चचेरी भतीजी का साथ नहीं दिया है.



पीड़ित भाइयों ने लगाया ये आरोप


पीड़ित खंगर सिंह राजपुरोहित और उनके भाई ने बाड़मेर के सिवाना पुलिस स्टेशन में पंचायत के सदस्यों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई है. उन्होंने आरोप लगाया कि पंचायत ने दोनों भाइयों के ऊपर 17-17 लाख रुपये का जुर्माना लगाया और जब वो जुर्माना नहीं चुका पाए तो सामाजिक रूप से उनका बहिष्कार कर दिया गया.


ये भी पढ़ें- अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद क्या होगा? जानिए आतंकी संगठन का क्रूर इतिहास


मामले पर एसएचओ प्रेम राम ने कहा कि पांच लोगों के खिलाफ नामजद और कई अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया गया है. मामले की जांच की जा रही है. दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है. कोई भी किसी का सामाजिक बहिष्कार नहीं कर सकता है. यहां कानून का राज है.


LIVE TV