Rajasthan tourist village: राजस्थान के ब्यावर जिले में देवमाली गांव को हाल ही में भारत का सर्वश्रेष्ठ पर्यटक गांव घोषित किया गया है. जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार 27 नवंबर को दिल्ली में आयोजित एक समारोह में इस गांव को पुरस्कार से सम्मानित करेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- Jhunjhunu News: झुंझुनूं और चिड़ावा वन विभाग टीम की संयुक्त कार्रवाई, हरी लकड़ियों...



देवमाली गांव के बारे में एक अनोखी बात है जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे. कहा जाता है कि गांव की करीब 3000 बीघा जमीन भगवान देवनारायण को समर्पित है, लेकिन कहानी इससे भी बड़ी है. गांव के लोग भले ही सालों से गांव में रह रहे हों, लेकिन उनके पास जमीन के मालिकाना हक से जुड़े कोई भी  दस्तावेज नहीं हैं. इन गांव वालों के लिए इस गांव की जमीन भगवान देवनारायण की है.


 



रिपोर्ट के अनुसार सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव के लिए प्रविष्टियों का मूल्यांकन पर्यटन स्थलों के रूप में लोकप्रियता और स्थानीय संस्कृति को संरक्षित करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के आधार पर किया गया. इसमें देवमाली गांव सबसे आगे रहा.


 



देवमाली गांव के लोग भगवान देवनारायण के सच्चे भक्त हैं और अपने देवता को वचन देते हैं कि गांव में कोई पक्का घर नहीं है. देवमाली का हर घर मिट्टी का घर बना है, जिसकी छतें छप्पर की हैं. गांव में कोई भी मांसाहारी भोजन नहीं खाता और शराब भी नहीं पीता है. 


 



इसके अलावा इस गांव में केरोसिन और नीम की लकड़ी जलाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है. यह भी कहा गया  है कि गांव के किसी भी घर में ताले नहीं हैं. कई दशकों से चोरी या डकैती का कोई मामला नहीं हुआ है. भगवान देवनारायण को समर्पित पहाड़ी की चोटी पर स्थित मंदिर बहुत लोकप्रिय स्थल है. 


 



रिपोर्ट के अनुसार हर साल लाखों आगंतुक मंदिर में आते हैं. स्थानीय किंवदंतियों के अनुसार कई साल पहले जब भगवान देवनारायण गांव में पहुंचे, तो उन्होंने स्थानीय समुदाय से रहने के लिए जगह मांगी. 


 



समुदाय ने उनके लिए एक स्थानीय घर बनाया. साथ ही यह भी तय किया कि वे कभी भी अपने लिए स्थायी घर नहीं बनाएंगे. यही कारण है कि घरों के निर्माण में किसी भी कंक्रीट या धातु की छड़ का उपयोग नहीं किया जाता है. गांव में एकमात्र स्थायी संरचनाएं सरकारी भवन और मंदिर हैं.