Rajasthan Weather Update: राजस्थान में नौतपा शुरू होने से पहले ही भीषण गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है. चिलचिलाती धूप और गर्म लू के थपेड़े पूरे राजस्थान को तपा रहे हैं. तावड़ा के असर के चलते राजस्थान की सड़कों पर कर्फ्यू जैसी स्थितियां बन रही हैं. दिन तो दिन सुबह और रात के समय भी लग रहा है कि आसमान से आग बरस रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मरुधरा के तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर लगातार जारी है. बीते रविवार को पिलानी, कोटा, गंगानगर, धौलपुर, अंता–बांरा, जालौर, फतेहपुर, करौली का अधिकतम तापमान 46 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ. वहीं, गंगानगर,अंता–बांरा का अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री दर्ज किया गया. जयपुर, भरतपुर, वनस्थली, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, फलोदी, चूरू, डूंगरपुर, संगरिया का अधिकतम तापमान 45 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ. गुलाबी नगरी जयपुर के तापमान में 1.5 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई. वहीं, बाड़मेर के तापमान में 1.1 डिग्री की गिरावट दर्ज हुई. 



बिजली गिरने और बारिश का अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने करौली, भरतपुर, अलवर और बारां जिलों के आसपास के क्षेत्रों में भी तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने और बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया है कि छिटपुट बारिश के बाद राजस्थान के मौसम में फिर बदलाव होगा और हीटवेव की परिस्थितियां जारी रहेंगी. 



हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी
मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, राजस्थान में 22 मई से गर्मी का असर और अधिक बढ़ जाएगा. इस दौरान तापमान में एक से 2 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. यानी की राजस्थान के कुछ हिस्सों में तापमान 47 से 48 डिग्री को छू सकता है. प्रदेश में हीटवेव की स्थिति 5 दिनों तक बनी रहेगी. 



रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी
राजस्थान में 21–22 मई से प्रदेश का तापमान बढ़ेगा. फिलहाल प्रदेश के अधिकांश जिलों में रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. हीट वेव और लू चेतावनी जारी है. प्रदेश के अधिकांश जिलों के तापमान में अधिक वृद्धि होगी. फिलहाल गर्मी से राहत मिलने नहीं आसार. कुछ जिलों में दोपहर बाद हल्की बूंदाबांदी की संभावना है.