Rajasthan Weather Update: जल्द ही मिलेगी 'तांडव' दिखा रही बारिश से मुक्ति!, मौसम विभाग ने जारी किया ताजा अपडेट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2419909

Rajasthan Weather Update: जल्द ही मिलेगी 'तांडव' दिखा रही बारिश से मुक्ति!, मौसम विभाग ने जारी किया ताजा अपडेट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में वेदर को लेकर मौसम विभाग ने ताजा अपडेट (Latest Update of Weather Rajasthan) जारी कर दिया है. जानिए मौसम विभाग के मुताबिक आज (8 सितंबर 2024, रविवार) को राजस्थान में कहां-कहां पर बारिश हो सकती है.

Rajasthan Weather Update rain

Rajasthan Weather Update 8 September​:  राजस्थान में आफत की बारिश अब तबाही मचा रही है. लगातार हो रही बारिश की वजह से कुछ जगहों पर बाढ़ के हालात हो गए हैं. दूसरी ओर पदयात्रियों को भी इस वजह से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, फिलहाल ये आफत की बारिश रुकने वाली नहीं है. आपको बताते हैं राजस्थान में आज का मौसम कैसा रहेगा.

राजस्थान में आज का मौसम कैसा रहेगा

येलो अलर्ट  (Yellow Alert)और ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert)राजस्थान के कुछ जिलों में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया है. आज के मौसम की बात करें तो आज दौसा, सवाई माधोपुर जिलों में कहीं कहीं मध्यम से तेज और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. इस जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है.

इन जिलों के अलावा आज भरतपुर, धौलपुर,टोंक, अलवर, भीलवाड़ा, जयपुर, बूंदी, करौली, पाली, बारां, कोटा और अजमेर में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

राजस्थान वेदर अपडेट 8 सितंबर 2024  (Rajasthan Weather Update)

बता दें कि राजस्थान में कई जगह बारिश की वजह से जलभराव की समस्या देखने को मिली है. साथ ही कुछ जगहों पर बाढ़ जैसे हालात भी देखने को मिले हैं. मौसम विभाग का अनुमान है कि इस बार वीक एंड पर बारिश हो सकती है.

राजस्थान मौसम लेटेस्ट अपडेट

दरअसल, मौसम विभाग का कहना है,'' मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी राजस्थान के कई भागों में आगामी 3 दिनों तक मानसून सक्रिय रहने के साथ ज्यादातर इलाकों में मध्यम और कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है. जयपुर, कोटा, अजमेर और उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं अति भारी बारिश आगामी 48 घंटों के दौरान होने की संभावना है. ''

राजस्थान में कब थमेगा बारिश का दौर

मौसम विभाग के अनुसार,'' पश्चिमी राजस्थान में भी दो से तीन दिन कुछ जगहों पर मध्यम से कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान में 9 सितंबर से और पूर्वी राजस्थान में 10 सितंबर से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है.'' 

मौसम विभाग की बारिश को लेकर किया अलर्ट जारी 

मौसम विभाग का कहना है कि बारिश की वजह से निचले इलाकों में जल भराव हो सकता है. साथ ही नदी और नालों में भी पानी की आवक बढ़ सकती है. मौसम विभाग ने अपील की है कि बारिश के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहें. जल भराव इलाकों से दूर रहें. वाहन चालक सावधानी से वाहन चलाएं. साथ ही पेड़ों के नीचे जाने से बचें. मौसम विभाग का कहना है कि बहुत जरूरी होने पर ही घर से निकलें या मौसम के सामान्य होने का इंतजार करें.

राजस्थान में आज का मौसम कैसा रहेगा

बता दें कि बारिश की वजह से कहीं-कहीं लोगों के चेहरों पर खुशी है तो कहीं-कहीं जल भराव के कारण बारिश लोगों के लिए आफत भी बन गई है. प्रशासन की लापरवाही के चलते लोगों को परेशानी हो रही है. वहीं मौसम के बार-बार खराब होने की वजह से मौसमी बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है. बदलते मौसम में अपनी सेहत का भी जरूर ध्यान रखें. जहां तक हो मास्क  और सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें. साथ ही सर्दी खांसी होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news