Kishangarh: जलशक्ति अभियान (सीटीआर ) के तहत भारत सरकार से केंद्रीय नोडल अधिकारी हरीश चौधरी, संयुक्त सचिव मानवाधिकार द्वारा मंगलवार को पंचायत समिति अंराई क्षेत्र का दौरा किया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जलग्रहण, जलसंसाधन, कृषि और पंचायती राज के द्वारा पूर्व वर्षों में कराए गए कार्यों का निरिक्षण किया गया. भूजल विभाग के शशांक कुमार के साथ इस निरिक्षण भ्रमण में जलग्रहण विभाग द्वारा बोराडा में कराए गए चारागाह विकास के कार्य को देख प्रसन्नता व्यक्त की है. जलग्रहण विभाग के अधीक्षण अभियंता आई सी खण्डेलवाल, अधीशाषी अभियंता संजीव माथुर और सहायक अभियंता संदीप पांडे द्वारा कराए गए. 


यह भी पढ़ें - राजस्थान में इस तारीख से शुरू होगा मानसून का दूसरा दौर, आज इन जिलों में हो सकती है बारिश


कार्य की उपादेयता और भविष्य में इससे आने वाले सकारात्मक परिणाम के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की है. शोलिया गांव में विभाग द्वारा दो वर्ष पूर्व बनाई गई चारागाह में नाडी को देखकर भी संतोष प्रकट किया है. ग्रामवासियों द्वारा बताया गया कि जलग्रहण विकास की गतिविधी में अन्य फार्म पोण्ड, संकन पोण्ड आदि कार्य से उनकी वार्षिक आय में अच्छा इजाफा पाया है.


पंचायती राज विभाग द्वारा करवाए गए कार्यों की सराहना की
अधीशाषी अभियंता नरेगा कबीर अख्तर, विकास अधिकारी पुरुषोत्तम शर्मा, सहायक अभियंता सीमा चौहान और सरपंच मनोहरपुरा सुरता जाट, सरपंच कालानाडा देवकरण चौधरी और काशीर सरपंच भागचंद जाट की उपस्थिती में गांवाई तालाब का सुदृढ़ीकरण और पौधारोपण कार्य (अमृत सरोवर) धौलपुरिया और उच्च माध्यमिक विद्यालय में बनाए गए रूफ टाप वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर का अवलोकन किया है. पंचायती राज विभाग द्वारा करवाए गए दोनों कार्यों की सराहना की है. 


इस मौके पर प्रहलाद गुर्जर ग्राम विकास अधिकारी कालानाड़ा, जेडीए नंदकिशोर जांगिड़, उपसरपंच रणजीत सिंह राठौड़, कनिष्ठ लिपिक महेंद्र कुमार सहित ग्रामवासी मौजूद थे. अमृत सरोवर पर ग्रामवासियों के सत्कार और उत्साह से अभिभूत हो पौधारोपण कार्य में भी हिस्सा लिया और पौधारोपण किया है. कृषि विभाग और जलग्रहण विभाग के माध्यम से बनाए गए ग्राम धोस और श्रीरामपुरा में फार्म पौण्ड को देख काश्तकार से इससे मिलने वाले लाभ की विस्तृत चर्चा कर संतोष प्रकट किया है.


Reporter: Arun Harsh 


अजमेर जिले की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


अन्य बड़ी खबरें


मुख्यमंत्री के सामने छलका PCC चीफ का दर्द, सीकर में आयोजित कार्यक्रम में प्रशासन की अनदेखी पर जतायी नाराजगी


Sri Lanka Crisis : श्रीलंका के हालात का चीन ना उठाए फायदा, केंद्र सरकार रखें ध्यान- हनुमान बेनीवाल