Rajasthan Election 2023: मिजोरम, छत्तीसगढ और मध्यप्रदेश के बाद जमीनी स्तर पर चुनावी तैयारियों को परखने भारत निर्वाचन आयोग का फुल कमीशन कल से तीन दिनों तक यानि की 1 अक्टूबर तक जयपुर में रहेगा. दल में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय और निर्वाचन आयुक्त अरूण गोयल सहित आयोग के 14 वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे. फुल बेंच की बैठक में चुनाव आयोग द्वारा अब तक दिए गए चुनाव तैयारी संबंधित निर्देशों पर अमल की समीक्षा की जाएगी. इसके आधार पर आयोग विधानसभा चुनाव की तारीखों पर विचार करेगा. इन तीन दिनों में राजनीतिक दलों, मुख्य सचिव, डीजीपी, जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों, प्रवर्तन एजेंसियों के अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनाव का पूरा डाटा फीड करके लेकर जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि आचार संहिता लगने से पहले विधानसभा चुनाव की जमीनी स्तर पर तैयारियों का जायजा लेने के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग का फुल बैंच 29 सितंबर से 1 अक्टूबर तक तीन दिन के लिए राजधानी जयपुर रहेगी. जिसमें इसमें मतदान केंद्रों की स्थिति, संवेदनशील मतदान केंद्र, मतदान केंद्रों में दूरसंचार व्यवस्था, पहुंच मार्ग की व्यवस्था, सुरक्षा बलों की स्थिति, अंतर राज्य सीमा से लगे मतदान केंद्रों की स्थिति और सुरक्षा व्यवस्था, कानून व्यवस्था की स्थिति, अधिकारियों कर्मचारियों को सौंपे जाने वाले दायित्व के बारे में जानकारी ली जाएगी.


पहले दिन यानि की कल 29 सितंबर को मुख्य निर्वाचन आयुक्त, आयुक्त और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे. इसके बाद आयोग एन्फोर्समेंट एंजेंसियों जैसे राज्य पुलिस, सीपीएफ, आयकर, आबकारी, परिवहन, वाणिज्यिक कर विभाग, राज्य की लीड बैंक के समन्वयक, रेलवे तथा एयरपोर्ट आदि के नोडल अधिकारियों से विधासनभा चुनाव-2023 के संबंध में चर्चा करेंगे. गुप्ता ने बताया कि मुख्य चुनाव आयुक्त के समक्ष 30 सितंबर को मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राज्य पुलिस नोडल अधिकारी और केन्द्रीय पुलिस बल के नोडल अधिकारियों द्वारा तैयारियों से संबंधित प्रजेंटेंशन दिया जाएगा। इसके बाद जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस महानिरीक्षकों, जिला पुलिस अधीक्षकों और चुनाव से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनाव से पहले तैयारियों का जायजा लेंगे.


आखिरी दिन 1 अक्टूबर को मुख्य चुनाव आयुक्त और निर्वाचन आयुक्त सुबह चुनावों के संबंध में मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक में विधानसभा आम चुनाव-2023 की तैयारियों की समीक्षा करेंगे और प्रेस से मुखातिब होंगे. तीन दिवसीय दौरे में उप निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार साहू,धर्मेन्द्र शर्मा, नितेश व्यास, अजय भादू, ह्रदयेश कुमार, महानिदेशक बी नारायण, निदेशक पंकज श्रीवास्तव,संयुक्त निदेशक अनुज चांडक और सचिव अश्विनि मोहल,संतोष कुमार भी रहेंगे. गौरतलब हैं की इससे पहले टीम ने छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश और मिजोरम का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया था.


ये भी पढ़ें-


परिवहन मंत्री बृजेंद्र ओला ने दिया बड़ा बयान,कहा-खेल यूनिवर्सिटी नहीं गई है जोधपुर


जैसलमेर: दो दिन पहले हुए जानलेवा हमले में नहीं हुई आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई, पीड़ित ने उठाया ये कदम