Banswara News: बांसवाड़ा शहर का एक युवक जो पेशे से इंजीनियर है पर उसने अपनी भक्ति के साथ साथ पर्यावरण संरक्षण का भी जिम्मा उठाया है. जी हां बांसवाड़ा जिले में इस बार इको फ्रेंडली गणेश प्रतिमाओं का क्रेज बहुत देखने को मिल रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

परिवार के साथ मिलकर कर रहा काम


युवक रक्षित त्रिवेदी ने अपने परिवार के साथ मिलकर इस बार गणेश चतुर्थी के पावन त्यौहार को देखते हुए लोगों को गाय के गोबर से बनी गणेश प्रतिमाओं को स्थापित करने की पहल शुरू की है. रक्षित ने शहर से गाय के गोबर को एकत्रित किया और बड़ी संख्या में इको फ्रेंडली गणेश प्रतिमाएं बनाई है.


छोटी-छोटी प्रतिमाएं बनाई


यह सभी प्रतिमाएं छोटी है, जिन्हें लेने के लिए बड़ी संख्या में शहर के लोग उमड़ रहे है. यह सभी गाय के गोबर से बनी गणेश प्रतिमाएं शहर के सभी घरों में स्थापित होगी. जब इन प्रतिमाओं का विसर्जन होगा तब पर्यावरण प्रदूषित भी नही होगा. 


क्या बोले रक्षित त्रिवेदी


गोबर की गणेश प्रतिमाएं बनाने वाले रक्षित त्रिवेदी ने बताया की गणेश चतुर्थी का त्योहार जिले में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है,और अधिकतर जगह प्लास्टर ऑफ पेरिस की प्रतिमाओं को स्थापित किया जाता है. जब यह प्रतिमाओं को पानी में विसर्जन किया जाता है तो यह प्रतिमाएं गलती भी नहीं है और जल प्रदूषित भी होता है. इसलिए मैंने भक्ति और पर्यावरण का ध्यान रखते हुए हमने गाय के गोबर की गणेश प्रतिमाएं बनाई है. यह प्रतिमाएं पिछले तीन साल से बना रहा हूं,और लोग गाय के गोबर की गणेश प्रतिमाओं को खूब खरीद रहे हैं.


ये भी पढ़ेंः थानेदार पर नशे में कार से टक्कर मारने का आरोप! निलंबन की मांग कर रहे गांव वाले


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!