Baran: राज्यपाल कलराज मिश्र ने नवनिर्मित श्री प्रेम सिंह सिंघवी राजकीय महाविद्यालय परिसर में भवन का लोकार्पण किया. उन्होंने इस मौके पर महाविद्यालय परिसर में श्री प्रेम सिंह सिंघवी की प्रतिमा का अनावरण भी किया. राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि शिक्षा के अवसर सभी को समान रूप से प्राप्त होने चाहिए. शिक्षा जीवन को संवारती है और बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देना चाहिए, जिससे पूरा परिवार शिक्षित होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्यपाल बुधवार को बारां जिले के दौर के तहत नवनिर्मित श्री प्रेम सिंह सिंघवी राजकीय महाविद्यालय भवन छीपाबडौद के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थाओं की स्थापना के साथ महिला शिक्षा को बढ़ावा देना आवश्यक है. एक महिला जिस परिवार में पढ़ लेती है वो पूरा परिवार शिक्षित हो जाता है. महिला शिक्षा का अर्थ समाज को व्यवहारिक रूप से सम्पन्न करना है.


साथ ही विधायक प्रताप सिंह सिंघवी क्षेत्र में कन्या महाविद्यालय बनाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं. इससे क्षेत्र की प्रत्येक बालिका को शिक्षा मिल पाएगी. यदि सभी महिलाएं शिक्षित होंगी तो जीवन का सकारात्मक विकास होगा, क्योंकि जो भी महान व्यक्ति हुए हैं. उनकी उन्नति में उनकी माताओं और पत्नियों का योगदान रहा है.


आपको बता दें कि राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि शिक्षा मनुष्य को आन्तरिक जगत से सामंजस्य और बाह्य जगत में समायोजन करना सीखाती है, इससे व्यक्ति विवेकशील व ज्ञानवान होकर सही निर्णय लेने में सक्षम होता है. शिक्षा नवाचार के अवसर प्रदान करती है और कक्षा में पुस्तकें पढने का अभ्यास ही जीवन में अनुशासन सीखाता है. उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानन्द ने आत्मनिर्भरता की सीख दी थी और शिक्षा के माध्यम से आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर होकर वांछित लक्ष्यों की प्राप्ति की जा सकती है.


Reporter: Ram Mehta


जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


यह भी पढ़ेंः 


Eiffel Tower के सामने लड़कियों ने उतार दिए अपने कपड़े? बोल्ड Look में किया बिकिनी Shoot, वीडियो वायरल


आखिर क्यों Kangana बोलीं कि 'मेरे पिता सुबह-शाम जय मोदी-योगी कहते हैं', कहीं ये तो नहीं है इरादा ?


Rajasthan Alert: राजस्थानवासियों के लिए भारी रहेगा कल का दिन, इतने घंटों तक गुल रहेगी बिजली