Gudamalani, Barmer News: राजस्थान के बाड़मेर जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत क्लेम वितरण में धांधली के खिलाफ गुड़ामालानी में किसानों का धरना प्रदर्शन आज तीसरे दिन भी जारी है. भारतीय किसान संघ के बैनर तले किसान धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसानों ने प्रशासन से फसल बीमा क्लेम की गणना के दौरान प्रशासन द्वारा तैयार किए गए दस्तावेजों को सार्वजनिक करने और किसानों को उनके हक का क्लेम तुरंत प्रभाव से उनके खातों में जमा करने की मांग कर रहे हैं. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में खरीफ 2018 के गले में गड़बड़ियों के बाद हाल ही में 2021 के खरीफ क्लेम में धांधली और किसानों के खाते में 2 पैसे, 5 पैसे की रकम जमा करने से किसान नाराज हैं. 


किसानों का कहना है कि फसल बीमा योजना का पारदर्शी तरीके से क्रियान्वयन प्रशासन की जिम्मेदारी है और प्रशासन जल्द से जल्द क्लेम की गणना के सारे दस्तावेज सार्वजनिक करने और किसानों को पूरा क्लेम दिए जाने फसल बीमा क्लेम की गंभीरता और किसानों में फैले आक्रोश गुडामालानी उपखंड अधिकारी की ओर से लोकसेवक जिम्मेदारी का निर्वहन नहीं करने से आक्रोशित किसानों ने जिला कलेक्टर को ई-मेल के माध्यम से त्वरित कार्रवाई की मांग की है. जिला कलेक्टर को ई-मेल पर भेजे गए ज्ञापन में किसानों ने आज शाम 3 बजे तक का अल्टीमेटम दिया है और अगर उनकी मांगों को नहीं माना गया तो किसान उग्र आंदोलन करेंगे.


यह भी पढ़ें - जयपुर, जोधपुर और उदयपुर में 5G इंटरनेट शुरु लेकिन कौनसे नेटवर्क पर चलेगा, क्या है Jio , AIRTEL का हाल


गौरतलब है कि वर्ष 2018 में भी किसानों के साथ फसल बीमा क्लेम में इसी प्रकार धांधली हुई थी, जिसका पैसा अभी भी किसानों को नहीं मिला है और हाल ही में किसानों के खातों में जिस तरीके से बीमा कंपनी में 2 पैसे 5 पैसे 20 पैसे रु5 और रु10 फसल बीमा क्लेम की राशि जमा करवाई है और उसके बाद किसानों में आक्रोश का माहौल है और किसानों द्वारा बीमा कंपनी को बीमे के लिए हजारों रुपये प्रीमियम देने के बाद क्लेम की राशि 2 और 5 पैसे पाने के बाद ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं और आक्रोशित किसान धरना प्रदर्शन कर जिस आधार पर किसानों को क्लेम की राशि जारी की गई है वह दस्तावेज भी सार्वजनिक करने की मांग कर रहे हैं.


खबरें और भी हैं...


हनुमान बेनीवाल के गढ़ से सचिन पायलट की हुंकार, किसान कौम को साधने की ये तैयारी


राजस्थान की 10 सबसे बड़ी कृषि उपज मंडी गोता लगा रहे जिंसों के भाव, जाने ताजा हाल


जाट गुर्जर समेत 87 जातियों को फीस में छूट देने की तैयारी में CM गहलोत, ये खाका तैयार