जाट गुर्जर समेत 87 जातियों को फीस में छूट देने की तैयारी में CM गहलोत, ये खाका तैयार
Advertisement

जाट गुर्जर समेत 87 जातियों को फीस में छूट देने की तैयारी में CM गहलोत, ये खाका तैयार

Rajasthan News : गुर्जर जाट समेत 87 जातियों के लिए गहलोत सरकार बड़ा निर्णय करने जा रही है. इन 87 जातियों के अभ्यर्थियों को MBBS फीस में छूट देने जा रही है. 

जाट गुर्जर समेत 87 जातियों को फीस में छूट देने की तैयारी में CM गहलोत, ये खाका तैयार

Rajasthan News : राजस्थान में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं. लिहाजा ऐसे में केंद्र और राज्य सरकार जनता को लुभाने के लिए कई बड़े मास्टर स्ट्रोक खेलेंगे. लिहाजा ऐसे में गुर्जर जाट समेत 87 जातियों के लिए गहलोत सरकार बड़ा निर्णय करने जा रही है. सरकार जाट-गुर्जर समेत 87 जातियों के अभ्यर्थियों को MBBS फीस में छूट देने जा रही है. 

ओबीसी में जाट, कुमावत, माली, यादव और चारण सहित 82 जातियां शामिल हैं, जबकि एमबीसी में गुर्जर, रैबारी, बंजारा सहित पांच जातियों को सरकार के इस निर्णय से फायदा मिलेगा. इन वर्ग के स्टूडेंट्स को सालाना 60 हजार से अधिक रुपये का फायदा होगा. ओबीसी और एमबीसी वर्ग के नॉन-क्रीमी लेयर श्रेणी के छात्रों को ट्यूशन फीस में छूट मिलेगी.

इसके लिए मेडिकल एजुकेशन विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को फीस में छूट का प्रस्ताव भी भेज दिया गया है. मेडिकल एजुकेशन विभाग के प्रमुख सचिव टी रविकांत ने इसकी पुष्टि की है. टी रविकांत के अनुसार सीएम की मंजूरी के बाद इसे कैबिनेट की मीटिंग में रखा जाएगा. कैबिनेट के मंजूरी के बाद यह प्रस्ताव धरातल पर आ सकता है. अधिकारियों का कहना है कि यह प्रस्ताव मुख्यमंत्री कार्यालाय के निर्देश पर ही तैयार किया गया है. इसे जल्दी ही मंजूरी मिलने की संभावना है.  

इन कॉलेज में मिलेगा फायदा
जयपुर का एसएमएस मेडिकल कॉलेज, जोधपुर का डॉ. संपूर्णानंद मेडिकल कॉलेज, बीकानेर का सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज, कोटा का गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, अजमेर का जेएलएन मेडिकल कॉलेज और उदयपुर का आरएनटी मेडिकल कॉलेज शामिल हैं. इन मेडिकल कॉलेजों में पढ़ने वाले ओबीसी और एमबीसी वर्ग नॉन क्रीमीलेयर स्टूडेंट्स को सालाना 60,800 रुपए की ट्यूशन फीस माफ होगी.

गौरतलब है कि गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति की  ओर से की गई डिमांड में एक यह भी मांग थी जिसे गहलोत सरकार पूरा करने जा रही है. गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के अध्यक्ष विजय बैंसला ने लंबे समय से ओबीसी-एमबीसी वर्ग को भी छूट देने की मांग करते रहे हैं. ट्यूशन फीस में छूट ओबीसी और एमबीसी वर्ग के उन स्टूडेंट्स को मिलेगी, जो नॉन-क्रीमी लेयर श्रेणी में आते हैं. ओबीसी में जाट, कुमावत, माली, यादव और चारण सहित 82 जातियां शामिल हैं, जबकि एमबीसी में गुर्जर, रैबारी, बंजारा सहित पांच जातियां आती हैं. यदि किसी परिवार की सालाना आय 8 लाख रुपये से कम है तो उस परिवार को नॉन क्रीमी लेयर की श्रेणी में रखा जाएगा. यानी 8 लाख से कम आय वर्ग वाले परिवार के स्टूडेंट्स को ट्यूशन फीस में छूट का फायदा मिलेगा. अगर किसी परिवार की सालाना आय 8 लाख रुपये से अधिक है तो उस परिवार को क्रीमी लेयर की श्रेणी में रखा जाएगा. ऐसे परिवार के स्टूडेंट को फीस में छूट का फायदा नहीं मिलेगा. चुनावी साल में गहलोत सरकार का यह फैसला मास्टर स्ट्रोक साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें..

Rajasthan : सीपी जोशी ने पढ़ा मोदी का संदेश, न्यायापालिका को दायरे में रहने की नसीहत दी

खाटू श्याम बाबा मंदिर में इस दिन से कर सकेंगे भक्त दर्शन, ऑनलाइन बुकिंग और नए नियम लागू

Trending news