Rajasthan Weather Update:राजस्थान में भीषण गर्मी से लोगों की रूह कांप जा रही है.प्रदेश के कई जिलों में तापमान का पारा 50 डिग्री के पार जा चुका है.वहीं प्रदेश गर्मी के कारण 30 ज्यादा लोगों ने जान गवा चुके हैं.नौतप के कारण लोग घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं, सुबह-शाम या दोपहर हर समय हाहाकार मचा हुआ है.
 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING



इसी बीच मौसम विभाग ने राजस्थान के लोगों के लिए  खुशखबरी दी है. विभाग ने बताया है कि आज से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देगा,जिसके कारण आसमान से राहत की बूंदे बरेगी.बारिश होने के कारण तापमान में गिरावट दर्ज होने की संभावना है.


पूर्वी राजस्थान में  पश्चिम का असर होगा. पश्चिमी विक्षोभ से पूर्वी राजस्थान में होगी बारिश होने की संभावान है.बारिश, गर्मी, हीट वेव/लू का होगा मिलन होने वाला है. आज से 2 जून तक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहेगा,,मौसम विज्ञान केंद्र ने हीट वेव/ लू और पश्चिमी विक्षोभ का अलर्ट किया जारी किया है.



मौसम केंद्र जयपुर ने भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनू, करौली जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.वहीं इन सभी जिलों में हीट वेव/लू के साथ मेघ गर्जन, बारिश, तेज आंधी की चेतावनी भी दी है.वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर जिले के लिए येलो अलर्ट पर है.



मौसम केंद्र जयपुर ने इन सभी जिलों में आज उष्ण, हीट वेव,लू की चेतावनी जारी की है.मौसम केंद्र के अनुसार अन्य जिलों का मौसम शुष्क रहेगा. पश्चिमी विक्षोभ दस्तक के कारण सिर्फ भरतपुर और जयपुर में हल्की बारिश की संभावना  है. मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार 4 जून के बाद फिर से लोगों को गर्मी का सितम झेलना पड़ सकता है.


यह भी पढ़ें:अमृत पर्यावरण दिवस को लेकर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का एलान



यह भी पढ़ें:बिजली,पानी पर विपक्ष ने उठाए सवाल, तो भाजपा बोली संकट में भी राजनीति कर रही कांग्रेस