Rajasthan Politics: बिजली, पानी, गर्मी पर विपक्ष ने उठाए सवाल, तो भाजपा बोली 'संकट में भी राजनीति कर रही कांग्रेस'
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2271144

Rajasthan Politics: बिजली, पानी, गर्मी पर विपक्ष ने उठाए सवाल, तो भाजपा बोली 'संकट में भी राजनीति कर रही कांग्रेस'

Rajasthan News: प्रदेश में गर्मी, हीट वेव, बिजली, पानी को लेकर जनता परेशान है. सरकार से पर्याप्त इंतजाम नहीं होने पर विपक्ष ने सवाल उठाए, तो भाजपा नेता जवाब देने के लिए आगे आए. भाजपा नेताओं ने कहा कि इस प्रकोप पर भी कांग्रेस नेता राजनीति करने से बाज नहीं आ रहे हैं. 

 

Jaipur News Zee Rajasthan

Rajasthan Politics: भाजपा नेता अरूण चतुर्वेदी, विधि मंत्री जोगाराम पटेल तथा विधायक कुलदीप धनखड़ ने वर्तमान संकट के लिए पूर्व कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार ठहराया, वहीं कहा कि प्रकृति के इस प्रकोप पर भी कांग्रेस नेता राजनीति करने से बाज नहीं आ रहे हैं. उन्होंने विश्वास दिलाया कि राज्य सरकार और भाजपा लोगों की समस्याएं खत्म करने के लिए हर समय तैयार खड़ी है. 

प्रेस कांफ्रेंस बुलाकर बीजेपी ने कांग्रेस को दिया जवाब
प्रदेश में पिछले दस दिन से भीषण गर्मी पड़ने के कारण लोग हीट वेव का शिकार हो रहे हैं. इसके साथ ही पेयजल और बिजली का संकट कोढ़ में खाज का काम कर रहा है. सरकारी इंतजामों को नाकाफी बताते हुए पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा सहित कांग्रेस नेता सवाल उठा रहे हैं. इसके जवाब में गुरुवार को अचानक प्रदेश भाजपा की ओर से आनन फानन में प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई गई. पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरूण चतुर्वेदी, विधि मंत्री जोगाराम पटेल, विधायक कुलदीप धनखड़ को मैदान में उतारा और मीडिया के जरिए स्थिति स्पष्ट करने को भेजा. 

कांग्रेस को बताया बिजली पानी की समस्या का जिम्मेदार
भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ अरुण चतुर्वेदी ने कहा कि कांग्रेस प्रकृति के प्रकोप में राजनीति ढूंढने का काम कर रही है. पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 5 साल में काम नहीं किया. अब उल्टा चोर कोतवाल को डांटे की तर्ज पर झूठ परोसने का काम कर रहे हैं. पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रदेश में भ्रम फैलाने का काम कर रहे हैं. प्रदेश में पानी आज बहुत बड़ी जरूरत है, आवश्यकता है लेकिन प्रदेश में पानी एक प्रतिशत ही है. पानी की कमी दूर करने के लिए पीएम मोदी ने जल जीवन मिशन चलाया है. सारे देश में इसका लाभ लिया, लेकिन राजस्थान ने लाभ नहीं लिया. चतुर्वेदी ने कहा कि कांग्रेस सरकार में जल जीवन मिशन को लेकर गंभीरता से काम ही नहीं किया. मिशन के तहत मोदी सरकार ने 27000 करोड़ दिए, लेकिन राजस्थान सरकार ने 6000 करोड़ रुपए खर्च किए. कांग्रेस सरकार में औसत जल कनेक्शन 986 थे, जबकि भजन लाल सरकार में 3877 कनेक्शन प्रतिदिन देने का काम किया है. केंद्र सरकार ने जल जीवन मिशन में 3 महीने में 1600 करोड़ जारी किया. योजना के तहत 4 साल में 3 हजार 309 करोड़ खर्च हुए, लेकिन भजनलाल सरकार में 3 महीने में 14 हजार 961 करोड़ खर्च हुए. 

अशोक गहलोत ने झूठ परोसने का काम किया- अरुण चतुर्वेदी 
पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी ने कहा कि राजस्थान में बिजली संकट भी अशोक गहलोत सरकार की देन है. गहलोत सरकार में बिजली प्रोजेक्ट धरातल पर ही नहीं उतर पाए. गहलोत केवल घोषणा वाले मुख्यमंत्री थे. घोषणाओं के क्रियान्वयन पर ध्यान नहीं दिया. यही कारण है कि इस भीषण गर्मी में जनता पावर कट की परेशानी से रूबरू हो रही है. अब जनता को राहत देने के लिए पवन ऊर्जा या सौर ऊर्जा के क्षेत्र में भी राजस्थान की भजनलाल सरकार काम कर रही है. चतुर्वेदी ने कहा कि अशोक गहलोत ने झूठ परोसने का काम किया. यही कारण है कि राजस्थान की जनता ने उनका सूपड़ा साफ किया. वर्तमान भजन लाल सरकार बिजली पानी ऊर्जा के क्षेत्र में लगातार काम कर रही है. लोगों को राहत देने के लिए एम ओ यू भी किया जा रहे हैं. गहलोत सरकार ने बिजली पानी को लेकर कोई प्लानिंग नहीं की, जिसकी बदौलत आज संकट उत्पन्न हो रहा है.

भजनलाल सरकार ने 40% तक संकल्प किए पूरे 
विधि मंत्री जोगाराम पटेल ने कहा कि भजनलाल सरकार ने सामाजिक पेंशनों को मिशन के रूप में लेकर काम किया है. मात्र कुछ केस ऐसे हैं जो वेरिफिकेशन या अन्य तकनीकी कारण से बकाया हैं. हमारा लक्ष्य है कि अभी के खाते में समय पर पेंशन जमा हो जाए. योग्य पेंशनधारियों को आचार संहिता खत्म होने पर 4 जून के बाद बकाया पेंशन का भुगतान किया जाएगा. भजनलाल सरकार ने 40% तक संकल्प पूरे किए हैं, उनमें एक सामाजिक सुरक्षा पेंशन का भी मामला है. कांग्रेस नेता अपनी झेंप मिटाने के लिए एक दूसरे पर आरोप लगाने का काम कर रहे हैं.

पानी बिजली की समस्या को दूर करने का प्रयास
वहीं, विधायक और प्रदेश प्रवक्ता कुलदीप धनखड़ ने कहा कि सरकार और पार्टी संगठन स्तर पर सरकार पानी बिजली की समस्या को दूर करने में लगी हुई है. मुख्यमंत्री ने भाजपा विधायकों सांसदों से आग्रह किया है कि वह परिंडे लगाए प्याऊ लगाएं. भाजपा ने न केवल मानव, बल्कि जीव जंतुओं के जीवन की सुरक्षा के लिए भी काम शुरू किया है. पानी बिजली की समस्याओं को लेकर प्रदेश स्तरीय कॉल सेंटर शुरू किया है. प्रदेश में जहां पानी का संकट है वहां पर टैंकरों का प्रबंध किया गया है. प्रभारी सचिव मौके पर पहुंचकर लोगों की समस्या का समाधान कर रहे हैं. 

आमजन के लिए काम कर रही भजनलाल सरकार 
हीट वेव से मौतों के मामले में हाई कोर्ट के प्रसंज्ञान पर अरुण चतुर्वेदी ने कहा कि कोर्ट में स्वप्रेरणा से प्रसंज्ञान लिया है और सरकार को निर्देश दिए हैं कि किस तरह से उपाय किए जाने हैं. इसके आधार पर सरकार ने अपने कार्य योजना तय की है. सचिव अपनी रिपोर्ट देंगे, यह सरकार की संवेदनशीलता का ही परिचायक है कि तुरंत काम शुरू कर दिया गया है. चतुर्वेदी ने कहा कि सरकार लगातार प्रयास कर रही है. ईआरसीपी पर भी लगातार काम कर रहे हैं. यमुना जल समझौते को लेकर भी काम किया है. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: कांग्रेस ने मदन दिलावर को बताया 'अपराध का अड्डा', कहा- इन्हें अस्पताल में दिखाने की है जरूरत, पढ़ें बड़ी खबरें

Trending news