Bikaner: मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए जिले के समस्त राजकीय कार्यालयों, स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में अगले मंगलवार को एंटी लार्वा गतिविधियां आयोजित की जाएंगी. जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने मच्छर जनित और मौसमी बीमारियों के संबंध में शुक्रवार को आयोजित बैठक में यह निर्देश दिए. कलेक्टर ने कहा कि मच्छर जनित बीमारी रोकथाम और जागरूकता के लिए जिले के समस्त राजकीय कार्यालयों, स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों में एक साथ एंटी लारवा गतिविधियां आयोजित की जाए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- जेम्स वेब से दिखा फैंटम गैलेक्सी का 'दिल', वैज्ञानिकों को मिली अहम जानकारी


इस दौरान समस्त कार्मिक अपने कार्यालयों के कूलर, फ्रिज अथवा किसी भी पात्र या गड्ढे में ठहरा हुआ पानी नहीं रहने दें. सीएमएचओ डॉ. अबरार अहमद पंवार ने बताया कि मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए घर-घर सर्वे किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि गत 2 वर्षों में जहां डेंगू के केस अधिक मिले हैं, वहां पर प्राथमिकता से सर्वे करवाया गया है.


जिला कलेक्टर ने कहा कि नर्सिंग कॉलेज के विद्यार्थियों की टीम तैयार कर विभिन्न स्थानों पर एंटी लारवा एक्टिविटीज और जागरूकता की गतिविधियां करें, इससे जुड़े वीडियो बनाकर सोशल मीडिया के माध्यम से भी आमजन को जागरूक करें. जिला कलेक्टर ने जिले के समस्त बीसीएमओ से अब तक की गई कार्रवाई के संबंध में जानकारी ली.


मौसमी बीमारी की संभावना के मद्देनजर रखते हुए जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने पीबीएम अस्पताल में डेंगू का अलग से वार्ड बनाए जाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि सभी आवश्यक दवाओं और किट की उपलब्धता सुनिश्चित करें. प्रत्येक आशा के पास भी डेंगू और मलेरिया जांच के किट उपलब्ध रहें, इसके लिए सभी बीसीएमओ अगले 7 दिन में किट की खरीद करवाएंगे. जिला कलेक्टर ने निगम आयुक्त को शनिवार से फोगिंग एक्टिविटी भी शुरू करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि जहां भी पानी इकट्ठा है, वहां टेमीफ्लू का छिड़काव करवाएं. यह कार्य मिशन मोड पर होना चाहिए.


प्रार्थना सभाओं में दें जानकारी
जिला कलेक्टर ने कहा कि एएनएम और आशा स्कूलों की प्रार्थना सभाओं में जाकर एंटी लारवा गतिविधियों के बारे में जानकारी देंगे. पुकार की बैठकों में भी इस संबंध में चर्चा की जाए. जिला कलेक्टर ने कम हिमोग्लोबिन पाई गई. बालिकाओं को ट्रैक करने और समुचित दवाएं देने के साथ समस्त रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि आयरन टेबलेट्स की डिमांड समय पर भिजवाएं. साथ ही इसकी खपत के संबंध में भी नियमित रूप से रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए. जिला कलेक्टर ने कहा कि जिन बालिकाओं में आयरन की कमी है, उनके लिए आयरन रिच फूड चार्ट बनाकर परिजनों को उपलब्ध करवाया जाए और समझाइश की जाए.


नान परफार्मिंग आशा को सात दिन में हटाए 
जिला कलेक्टर ने कहा कि जिन भी आशा के काम नहीं करने की शिकायत मिल रही है, उन्हें नोटिस जारी करते हुए अगले 7 दिन में हटाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें. उन्होंने कहा कि काम नहीं करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी. बैठक में महिला और बाल विकास उपनिदेशक शारदा चौधरी, नगर निगम आयुक्त गोपालराम बिरदा, सीएमएचओ डॉ. अबरार पंवार, डॉ. नवल गुप्ता सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहें.


Reporter: Raunak Vyas


जयपुर जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 


अन्य खबरें: बेटे ने हथौड़े से मां के सिर को किया दोफाड़, बक्से में बंद कर कहा-हैप्पी बर्थडे टू मी


Viral Video : हाइवे पर पिटते और गिड़गिड़ाते रहे स्कूली बच्चे, पुलिस देखती रही