Hanumangarh: जल संसाधन विभाग भादरा द्वारा अमर सिंह सब ब्रांच में पानी की चोरी रोकने के लिए दिन रात गश्त जारी है. अमर सिंह सब ब्रांच का रेगुलेशन दिनांक 18 जनवरी से 25 जनवरी 2022 तक जारी है जिसमे हरियाणा क्षेत्र से कम पानी प्राप्त होने के उपरान्त भी नहरों के अंतिम छोर तक पानी दिया जा रहा है. विभाग द्वारा लगातार गस्त के परिणाम स्वरूप अभी तक अमर सिंह सब ब्रांच पर एक भी पानी चोरी की घटना प्राप्त नहीं हुई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें - Hanumangarh: तीन दिन में आए 1 हजार से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट


विभाग के सहायक अभियंता मनीष बाकोलिया ने बताया कि विभाग द्वारा कुल 8 गस्ती दल बनाए गए हैं. जिसमें 2 उड़न दस्ते का भी गठन किया गया है. गस्त दलों में कनिष्ठ अभियंता अंजू शिरोवा दिन के समय अमर सिंह सब ब्रांच की आरडी 0 से 75 तक कनिष्ठ अभियंता चंद्रकला अमर सिंह सब ब्रांच की आरडी 75 से 91 और दीपलाना वितरिका की आरडी 0 से 59 रामगढ़ हेड तक और दिन के समय में उड़न दस्ते में तेज सिंह मय पानी चोरी निरोधक सिंचाई थाना नोहर के साथ नहर पर गस्त कर रहे हैं. 


रात्री के समय में कनिष्ठ अभियंता राकेश प्रजापत अमर सिंह सब ब्रांच में आरडी 0 से 75 और कनिष्ठ अभियंता अमर सिंह दीपलाना वितरिका पर पानी चोरी रोकने के लिए गस्त करते हैं. इस बीच में उड़न दस्ते में कनिष्ठ अभियंता राजेश कुमार पानी चोरी निरोधक सिंचाई थाना नोहर के साथ रात्री में गस्त करते हैं. पानी चोरी पाए जाने की स्थिति में तुरंत सिंचाई थाना द्वारा ट्रैक्टर बर्मा, इंजन, पाइप को जब्त कर एफआईआर दर्ज की जाएगी. 


विभाग द्वारा पानी चोरी करने वाले किसानों की पानी की बारी काटी जाएगी. लगातार पानी की चोरी रोकने की गस्त के कारण पानी चोरों में भय का माहोल बना हुए है. पिछले सिद्धमुख सिंचाई परियोजना के रेगुलेशन के दौरान भी विभाग द्वारा पानी चोरी करने वालो के खिलाफ 9 मुकदमे दर्ज करवाए गए है जिसमें पानी चोरी कर बेचने वाले 27 से अधिक मोटे चोरों के खिलाफ कार्रवाई की गई.


Reporter: Manish Sharma