Chittorgarh: चित्तौड़गढ़ के रावतभाटा उपखण्ड के एकलिंगपुरा ग्राम पंचायत के मोहना गांव में छत पर खेल रही 14 महिने की मासूम बच्ची जमीन पर गिर कर घायल हो गई. इस हादसे में बच्ची के सिर पर् चोट आई. बच्ची के माता पिता उसे एकलिंगपुरा गांव में झोलाछाप डॉक्टर के पास लेकर चले गए. इलाज करने वाले के पास ना तो डॉक्टर की डीग्री है और ना ही उसने खुद किसी डिप्लोमा या सेर्टिफिकेट के आधार पर मेडिकल डिपार्टमेंट से क्लिनिक खोलने की अनुमति ली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दौरान झोलाछाप डॉक्टर ने बच्ची को देखा और किसी प्रकार की गंभीर चोट नहीं होने की बात बताकर दवा देकर बच्ची को परिजनों के साथ घर भेज दिया. घर जाने के बाद चोट की वजह से बच्ची की आंख सूजन और तकलीफ ज्यादा बढ़ गई, जिसके बाद अगले दिन सुबह माता-पिता बच्ची को रावतभाटा उपजिला अस्पताल ले गए. यहां डॉक्टर ने बच्ची को 24 घंटे ऑब्जरवेशन में रखने की बात कही और बच्ची को अस्पताल में भर्ती कर लिया.


वहीं बच्ची के पिता मुरली सुमन का कहना है कि रात को बच्ची को बुखार आने पर नर्सिंग ड्युटी रूम में गया और वार्ड में चलकर बच्ची को देखने को कहा. इस पर वहां मौजूद नर्सिंग़ स्टॉफ ने नर्सिंग रूम में बच्ची को लाने की बात कही और वार्ड में चलकर देखने से इनकार कर दिया. इससे खफा बच्ची के माता पिता बच्ची को सुबह किराए की निजी गाड़ी में कोटा ले गए. कोटा में एक निजी अस्पताल में बच्ची की एमआरआई की गई  और यहां उसका इलाज चल रहा है.


इस पूरे मामले में पड़ताल की तो इसमें कई बातें निकल कर सामने आई. इस पूरी छानबीन में सबसे पहले गांव में बच्ची का इलाज करने वाले झोला छाप से बात की तो, उसने बताया कि वो एक राशन डीलर है और उसके पिता आरएमपी थे, जो पहले गांव वालों का इलाज किया करते थे. अब पिता के 80 साल के हो जाने के बाद से वो गांव वालों का इलाज कर रहा है.


बता दें रावतभाटा क्षेत्र में सालों से बड़ी संख्या में झोलाछाप डॉक़्टर इलाज के नाम पर ग्रामीणों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहें हैं. जिसकी वजह से कई बार लापरवाही मरीजों की जान पर भारी पड़ जाती है. इसके बवजूद मेडिकल डिपार्टमेंट इन झोलाछापों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करता नजर नहीं आता और ये झोलाछाप लगातार लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहें हैं.


Reporter – Deepak Vays


यह भी पढ़ें..


शर्मनाक! दो मजदूरों ने युवक के गुदा में डाला प्रेशर पाइप, गुदा फटने से मौत, मामला दर्ज


CM अशोक गहलोत का बड़ा बयान, PM मोदी का सामना केवल राहुल गांधी ही कर सकते हैं