Churu News: जिले में तम्बाकू उत्पादों के दुष्प्रभाव की जानकारी आमजन को देने के लिये जनजागरूकता अभियान टोबेको फ्री यूथ कैम्पेन 2.0 अभियान चलाया जायेगा. अभियान का शुभारंभ आज डीओआईटी वीसी सभागार में जिला कलक्टर अभिषेक सुराणा ने पोस्टर विमोचन कर के किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिला कलक्टर अभिषेक सुराणा ने आमजन से तम्बाकू उत्पादों के सेवन से दूर रहने तथा तम्बाकू से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में बताया. उन्होने कहा कि सबसे अधिक आवश्यकता शिक्षण संस्थानों के पास तम्बाकू की बिक्री पर रोक की है. उन्होने जिले के ग्राम पंचायत सरपंचों से आव्हान किया कि वे आगे आकर तम्बाकू फ्री ग्राम पंचायत बनाने में योगदान दें. इस अवसर पर उन्होंने तम्बाकू फ्री कार्यालय बनाने का भी संदेश दिया. इस दौरान एडीएम अर्पिता सोनी, सीईओ श्वेता कोचर, एसडीएम बिजेंद्र सिंह, एडीपीआर कुमार अजय, कमिश्नर अभिलाषा सिंह सहित अधिकारीगण मौजूद थे.



सीएमएचओ डॉ. मनोज शर्मा ने बताया कि जिले में तम्बाकू उत्पादों के दुष्प्रभाव के संबंध में 60 दिवसीय टोबेको फ्री यूथ कैम्पेन 2.0 अभियान चलाया जायेगा. अभियान के तहत जनजागरूकता, तम्बाकू मुक्त शिक्षण संस्थान और आंगनबाड़ी तथा ग्राम पंचायत अभियान चलाया जायेगा. इसके अलावा सिगरेट एवं अन्य तम्बाकू उत्पाद अधिनियम 2003 तथा इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट प्रतिबंध अधिनियम 2019 के प्रावधान के तहत चालानी कार्रवाई की जाएगी. 



उन्होंने बताया कि सोशियल मीडिया के विभिन्न माध्यमों से जागरूकता अभियान के तहत जिले में रैली, पोस्टर प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता और वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा. नुक्कड़ नाटक के माध्यम से तम्बाकू पदार्थों के दुष्प्रभाव के बारे में बताया जाएगा. 



ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता समितियों के माध्यम से दीवार लेखन के माध्यम से संदेश दिया जाएगा. विशेष ग्राम सभा का आयोजन कर तम्बाकू मुक्त ग्राम पंचायत का प्रस्ताव व शपथ दिलाई जायेगी. उन्होंने बताया कि तम्बाकू मुक्त संस्थान के लिये पोस्टर लगाकर कार्यालयों में जागरूकता की जाएगी. 


 


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!