Dausa News: राजस्थान सरकार की स्मार्ट मोबाइल योजना के तहत दौसा जिले में भी योजना लॉन्च के साथ मोबाइल वितरण का काम शुरू हुआ. महिलाएं और छात्राएं मोबाइल पाकर बेहद खुश दिखाई दी. छात्राओं ने कहा कि यह मोबाइल उनके पढ़ाई में काम आएगा. तो वहीं महिलाओं ने कहा कि वह भी अब अपनी बेटियों से रिश्तेदारों से फोन पर बात कर सकेंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 मोबाइल मिलने के बाद महिलाओं ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जताते हुए कहा सरकार ने महिलाओं का विशेष ध्यान रखा है . मोबाइल वितरण कैंप में जिला प्रमुख हीरालाल सैनी कलेक्टर कमर चौधरी सहित कई अधिकारी मौजूद रहे.


जिला मुख्यालय पर कैंप


कलेक्टर कमर चौधरी ने कहा जिले में आज केवल जिला मुख्यालय पर एक कैंप लगाया गया है. जिसमें नगर परिषद के 32 वार्ड की 85 महिलाओं को मोबाइल वितरित किए गए हैं. जिले भर में 13 जगह मोबाइल वितरण कैंप आयोजित होंगे और फिर भी मोबाइल लेने से कोई वंचित रहता है तो उन्हें भी मोबाइल पहुंच जाएंगे.



प्रथम चरण में जिले की 74000 महिलाओं को मोबाइल मिलेंगे .कैंप में प्रवेश करते ही सबसे पहले लाभार्थी का नाम वेरीफाई किया गया. इसके बाद फिंगरप्रिंट व ऑटोपी वेरिफाई कर DBT के जरिए लाभार्थी के जन आधार ई-वोलेट में 6800 रुपए ट्रांसफर किए गए. जहां मौजूद बीएसएनएल व वीआई की सिम तथा मोबाइल खरीदने के बाद एक्टिवेशन कर लाभार्थी को सुपुर्द किया गया.


कलेक्टर कमर चौधरी ने बताया कि प्रथम चरण में जिले के 74 हजार 312 चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को एकमुश्त DBT के जरिए योजना का लाभ दिया जाएगा. इसके लिए जिले की सभी पंचायत समिति क्षेत्र में 13 शिविर आयोजित किए जाएंगे. 12 अगस्त को बांदीकुई, 14 अगस्त को लालसोट, महुवा, सिकराय व दौसा तथा 16 अगस्त को दौसा शहर, बसवा, लवाण, नांगल, रामगढ़ पचवारा, सिकंदरा व बैजूपाडा में कैंप शुरू होंगे.


सरकारी स्कूलों में 9वीं से 12वीं कक्षा में स्टूडेंट्स


सरकारी उच्च शिक्षण संस्थाओं (महाविद्यालय/आईटीआई/पॉलिटेक्निक) में स्टूडेंट्स विधवा/एकल नारी पेंशन प्राप्त कर रही महिलाएं,मनरेगा के तहत 100 कार्य दिवस (वर्ष 2022-2023) पूरा करने वाले परिवार की महिला मुखिया,शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 50 कार्य दिवस (वर्ष 2022-2023) पूरा करने वाले परिवार की महिला मुखिया को स्मार्ट मोबाइल योजना का लाभ मिलेगा .


ये भी पढ़ें


Rajasthan RAS Transfer: 17 RAS तबादला सूची में लापरवाही या चूक?


Rajasthan Election: कांग्रेस का चुनावी मोड ऑन,वॉर रूम में तैयारियों को लेकर आज बड़ी बैठकें


सिगरेट पीने वाले इसे करें डाइट में शामिल,लगभग खत्म हो जाएगा कैंसर का खतरा


अगर 8 बजे बाद शराब के ठेके पर पीत हुए मिले तो क्या होगा,जानिए जवाब