Bari: धौलपुर के बाड़ी में नियम और माप दंडों की अनदेखी कर रहा है, सिचाई विभाग सिचाई की नहर को दिया जा रहा नाली का रूप और पूर्व में बनी नहर से भी छोटी बनाई जा रही है. नहर नवनिर्मित छोटी नहर को लेकर किसानों में आक्रोश है. सैकड़ों बीघा जमीन के लिए पर्याप्त नहीं है और नहर का निर्माण नहर में पुलाव लगाने के लिए भी नहीं है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- धौलपुर पुलिस की बड़ी कार्रवाई, लाइसेंसी हथियार लूटने के आरोपी को किया गिरफ्तार


चौड़ाई अगर नहर की चौड़ाई और गुणवत्तापूर्ण कार्य नहीं हुआ, तो करेंगे भूख हड़ताल बसेड़ी रोड स्थित गुमट साइट जाने वाली नहर का मामला धौलपुर जिले के बाड़ी विधानसभा क्षेत्र के बाड़ी में सिंचाई विभाग की अनदेखी के चलते हौद से रानपुर जाने वाली माइनर, सिंचाई नहर का निर्माण नियम और मापदंडों को ताक पर रखकर किया जा रहा है. 


नहर के नाम पर नाली का निर्माण किया जा रहा है, जिसकी चौड़ाई बहुत ही कम है, जिसमें किसान ना तो पुलाव लगा सकेंगे, नाही उन्हें अपने खेतों के लिए पर्याप्त सिंचाई का पानी मिल सकेगा, नहर की चौड़ाई इतनी छोटी है कि एक समय पर एक ही खेत में सिंचाई हो सकेगी, माइनर निर्माण कार्य में लापरवाही और अनदेखी को लेकर स्थानीय किसानों में आक्रोश है. उनका कहना है कि पहले ही पर्याप्त रूप से किसानों को पानी नहीं मिल पाता था, जिससे किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. 


अब सिंचाई विभाग द्वारा संकरी नहर के निर्माण से और ज्यादा सिंचाई के पानी का संकट खड़ा हो जाएगा, जिसके कारण सैकड़ों बीघा जमीन पानी के अभाव में सूख जाएगी, किसानों का आरोप है अगर समय रहते हुए सिंचाई विभाग और प्रशासन ने नहर को चौड़ा नहीं किया और निर्माण कार्य की गुणवत्ता नहीं रखी तो उन्हें मजबूरन आंदोलन करना पड़ेगा और भूख हड़ताल के लिए विवश होना पड़ेगा.


Reporter: Bhanu Sharma