Dungarpur news: राजस्थान के डूंगरपुर जिले में डेंगू रोग पैर पसार चुका है. रोग की भयावहता को देखते हुए मेडिकल कॉलेज संचालित श्री हरिदेव जोशी सामान्य अस्पताल में व्यस्थाए चाक चौबंद है, वहीं निजी अस्पतालों में भी डेंगू मरीज बड़ी संख्या में पहुँच रहे है. खास बात यह है कि डेंगू संक्रमण की जानकारी निजी अस्पताल सीएमएचओ को नही दे रहे है ऐसे में संक्रमण के जमीनी आंकड़ों से सरकार बेखबर है. डूंगरपुर जिले में मलेरिया, स्क्रब टायफस, चिकनगुनिया सहित मौसमी बीमारियों में सबसे जानलेवा डेंगू बुखार तेजी से पैर पसार रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिले में अब तक 141 रोगी पिछले कुछ समय में रिपोर्ट हुए है. हालाकि डेंगू के चलते मौत का आंकड़ा शून्य है, वही पिछले साल कई अक्टूबर माह तक 84 मरीज सरकारी अस्पतालो में रिपोर्ट हुए थे और खास बात यह भी है की एक मरीज की मौत भी हुई थी. इन दिनों औसत 8 से दस रोगी रिपोर्ट किए जा रहे है. वही निजी अस्पतालों की बात करे तो रोजाना बड़ी संख्या में डेंगू रोगी रिपोर्ट हो रहे है. लेकिन यह रिपोर्टिंग कार्ड टेस्ट से हो रही है.


 जिसे सीधे तौर पर सरकार मान्यता नही देती. वही निजी अस्पताल रिपोर्ट किए जाने वाले डेंगू मरीजों की जानकारी भी सीएमएचओ को रोज की रोज नही भेज रहे और ऐसे में चिकित्सा महकमा तेजी से पैर पसार रहे डेंगू की असल स्थिति से बेखबर है. वही खास बात यह भी है की डॉक्टर्स के निजी क्लीनिक पर डेंगू की पुष्टि होने पर मरीज बड़ी संख्या में अपने ही घरों में इलाज करवा रहे है जो जानलेवा साबित हो सकता है.


यह भी पढ़े- Alwar News: हाजीपुर तलाई के पास केले के पत्तों से ढकी मिली नवजात बच्ची, करीब साढ़े 3 किलो की है मासूम


इधर चिकित्सा विभाग डेंगू फेलाने वाले एडीज मच्छर को खत्म करने के लिए तमाम संसाधन उपलब्ध होने की बात कह रहे है. वही गली मोहल्लों में नियमित फॉगिंग कराए जाने की दलील भी दी जा रही है जो केवल और केवल पहुंच वाले लोगो के घरों में ही हो पा रही है.सरकारी अस्पताल में जांच सुविधा, दवाएं, मरिज को भर्ती के समूचे बंदोबस्त उपलब्ध है. साथ ही जरूरी मरीजों को आईसीयू में भी भर्ती कर इलाज किया जा रहा है. 


साथ डेंगू में प्लेटलेट्स की कमी भी काफी हो जाती है और उसके बाद मरीज की जान भी जा सकती है, ऐसे में ब्लड बैंक भी पर्याप्त मात्रा में ब्लड भी रेडी स्टॉक रखा गया है. चिकित्सा गाइडलाइन के अनुसार इन दिनों डेंगू और मलेरिया का संक्रमण फैलता है ऐसे में आम जन को चाहिए कि वे फुल स्लीव्स या पूरी बाह के कपड़े पहने जिससे शरीर के खुले रहने वाले भागो पर मच्छर काट नही सके. एडीज फ्रेश वॉटर मच्छर होता है ऐसे में आसपास बारिश का पानी भी भरा नहीं रहने दे.