Dungarpur News: डूंगरपुर जिले के साबला थाना क्षेत्र के बोड़ीगामा बड़ा गांव में खनिज विभाग ने क्वार्ट्ज पत्थर के अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दिया है. खनिज विभाग की टीम ने खनन माफिया से 2 लाख 40 हजार का जुर्माना वसूला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डूंगरपुर जिले के साबला थाना क्षेत्र के बोड़ीगामा बड़ा बांध स्थल पर ब्लास्टिंग और बड़ी हिताची मशीनों से क्वार्ट्ज पत्थर का अवैध खनन पिछले लंबे समय से चल रहा था. इस संबंध में कई बार शिकायतें जिला और पुलिस प्रशासन को की गई थी लेकिन मिलीभगत के चलते कोई कारवाई नहीं हो पा रही थी और इसे खनन माफिया के हौसले बुलंद है. 



इधर स्थानीय पुलिस व प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं होने पर स्थानीय ग्रामीणों ने मामले की शिकायत कल रात को प्रदेश के खनन विभाग के डीएमजी भगवती प्रसाद को फोन पर की. इस पर उदयपुर, सलूंबर और डूंगरपुर की माइनिंग विभाग की संयुक्त टीमों ने बोड़ीगामा बांध स्थल पर छापा मारा, जहां पर मशीनों से क्वार्ट्ज स्टोन का अवैध खनन किया जा रहा था. एक साथ बड़ी संख्या में माइनिंग विभाग की टीम के पहुंचने से खनन माफिया मशीनरी को मौके पर छोड़कर फरार हो गए. सूचना पर साबला पुलिस भी मौके पर पहुंची और मशीनों को जब्त किया गया. 



सुबह मौके पर खनन माफिया से जुड़े लोग भी पहुंचे और विभाग ने खनन माफिया पर 2 लाख 40 हजार की पेनल्टी लगाई गई और खनन माफिया से पेनल्टी वसूली गई. आपको बता दें कि डूंगरपुर जिले के आसपुर , साबला और सागवाड़ा क्षेत्र में बेशकीमती क्वार्ट्ज स्टोन का अवेध खनन बड़े पैमाने पर किया जा रहा है, लेकिन स्थानीय खनन विभाग प्रशासन के दबाव में कोई एक्शन नहीं ले पा रहा जिससे सरकारी खजाने को बड़ा नुकसान तो हो ही रहा है. वहीं, खनन माफिया के हौसले बुलंद है.