Benefits of Eating Peas in Winter Season: सर्दियों के मौसम में बाजार में सब्जियों के इतने ज्यादा ऑप्शन मौजूद होते हैं कि लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि क्या खाएं, क्या ना खाएं... ठंड के मौसम में बाजार में तरह-तरह की हरी सब्जियां खूब मिलती हैं. इनमें से हरी मटर भी शामिल है. वैसे तो यह देखने में छोटी होती है लेकिन हरी मटर में जिंक, आयरन, मैंगनीज समेत कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हरी मटर के सेवन से शरीर से कई तरह की बीमारियों को दूर भगाया जा सकता है तो चलिए बताते हैं- 


डायबिटीज कंट्रोल 
मटर का GI काफी कम होता है. यह शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायता करता है. अगर किसी को बढ़ते शुगर की दिक्कत है तो उसे ठंड के मौसम में हरी मटर का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. 


दिल की सेहत 
मटर में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी समेत कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह दिल की सेहत का ख्याल रखते हैं. दरअसल मटर में घुलनशील फाइबर भी होते हैं, जो की कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने का काम करते हैं. 


यह भी पढे़ं- इन उपायों से भगाएं चेहरे की जिद्दी झाइयां, बिना पैसे खत्म किए होगा इलाज


पाचन बेहतर 
मटर में फाइबर की मात्रा काफी होती है. ऐसे में यह पाचन से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों से बचाव करने का काम करता है. ठंड के मौसम में रोज हरी मटर का सेवन करने से हाथों में गुड बैक्टीरिया बढ़ाते हैं. 


खून बढ़ाए 
हरी मटर में फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है. यह पाचन से जुड़ी दिक्कतों से बचाती है. इसके सेवन से गुड बैक्टीरिया बढ़ते हैं और खून का लेवल भी बढ़ता है. 


यह भी पढे़ं- गोभी ही नहीं, इसके पत्ते भी हैं काफी गुणकारी, जानिए शरीर के लिए फायदे


वजन हो कम 
हरी मटर में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. इसमें विटामिन ए, फॉलेट, फास्फोरस और आयरन पाया जाता है. यह मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाता है. इसके साथ ही वजन कम करने में सहायता करता है. 


कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल 
मटर में नियासिन पाया जाता है, जो की बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है. इसके सेवन से गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. 


हड्डियों को बनाए मजबूत 
जो लोग हरी मटर का सेवन करते हैं, उन्हें ऑर्थराइटिस से आराम मिलता है. इसमें सेलेनियम नाम का तत्व पाया जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सेलेनियम की वजह से ऑर्थराइटिस में आराम मिलता है. 


Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 


यह भी पढे़ं- कच्चे दूध में चुटकी भर नमक मिलाकर चेहरे पर लगाएं, फूलों सी निखर जाएगी त्वचा


यह भी पढे़ं- पानी में उबालकर पिएं तुलसी के पत्ते, दूर रहेंगी ये 7 बीमारियां