पानी में उबालकर पिएं तुलसी के पत्ते, दूर रहेंगी ये 7 बीमारियां
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2038632

पानी में उबालकर पिएं तुलसी के पत्ते, दूर रहेंगी ये 7 बीमारियां

Basil Leaves in Boiled Water Benefits:  तुलसी हिंदू धर्म में पूजनीय मानी जाती है और इसका आयुर्वेद में भी खास महत्व बताया गया है. तुलसी का पौधा जहां पूजा के काम आता है, वहीं सेहत को भी कई सारे फायदे पहुंचाता है. तुलसी की पत्तियां शरीर के कई रोगों को दूर करती हैं लेकिन अगर आप इसे पानी में उबालकर पीते हैं तो आपके शरीर के साथ रोग दूर हो सकते हैं. 

पानी में उबालकर पिएं तुलसी के पत्ते, दूर रहेंगी ये 7 बीमारियां

Basil Leaves in Boiled Water Benefits: तुलसी एक ऐसा पौधा होता है, जो कि लगभग सभी घरों में पाया जाता है. तुलसी हिंदू धर्म में पूजनीय मानी जाती है और इसका आयुर्वेद में भी खास महत्व बताया गया है. तुलसी का पौधा जहां पूजा के काम आता है, वहीं सेहत को भी कई सारे फायदे पहुंचाता है. तुलसी की पत्तियां शरीर के कई रोगों को दूर करती हैं लेकिन अगर आप इसे पानी में उबालकर पीते हैं तो आपके शरीर के साथ रोग दूर हो सकते हैं. 

तुलसी के पत्तों को उबालकर पीने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं चलिए बताते हैं-

अगर ठंड के मौसम में किसी को जल्दी-जल्दी खांसी जुकाम की शिकायत रहती है तो उसे तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर पीना चाहिए. उससे उसकी इम्यूनिटी पावर मजबूत होती है. 

यह भी पढे़ं- इतनी बीमारियों को कोसों दूर भगा देता है तेज पत्ते का पानी, जानें इस्तेमाल का तरीका

ब्लोटिंग कब्ज और गैस जैसी दिक्कतों को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों का पानी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से पेट दर्द में काफी राहत मिलती है.

यह भी पढे़ं- इन तरीकों से रखें आंतों का ख्याल, पेट की बीमारियां नहीं करेंगी परेशान 

अगर किसी को डायबिटीज है या ब्लड शुगर की शिकायत है तो उसे तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर पीना चाहिए. इससे काफी राहत मिलेगी.

जो लोग तुलसी के पत्तियों को पानी में उबालकर पीते हैं, उनके शरीर में मौजूद गंदगी और टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं. इससे उनका शरीर नेचुरली डिटॉक्सिफाई होता है. 

अगर किसी को बलगम की शिकायत रहती है तो उसे आराम देने के लिए तुलसी के पत्तियों को पानी उबाल कर पिलाना चाहिए. इससे गले में सूजन, खराश और दर्द से राहत मिलती है. 

बहुत ही कम लोगों को पता है कि तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से बुखार में भी राहत मिलती है. वायरल में भी आराम पाया जा सकता है.

यह भी पढे़ं- झाड़ू-पोछा लगाने से भी सेहत रहती है दुरुस्त, जानिए 7 दमदार फायदे

कैसे बनाएं यह पानी
तुलसी का पानी बनाने के लिए सबसे पहले आपको 200 से 250 सौ मिलीलीटर पानी लेना है और उसमें 8-10 तुलसी की पत्तियों को तोड़कर ठीक तरह से उबाल लेना है. इसके बाद उसे पानी को छानना है और सुबह के समय खाली पेट शहद मिलाकर पीना है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

यह भी पढ़ें- ठंड में हर रोज खाएं केवल एक मुट्ठी अनार, दूर भागेंगी दिक्कतें, कम पड़ेंगे बीमार

यह भी पढे़ं- सर्दियों में सोने से पहले दूध में मिलाकर पिएं केसर, मिलेंगे ये दमदार फायदे

यह भी पढे़ं- कागज के कप में चाय पीने से होते हैं ये भयंकर नुकसान, हो जाएं सावधान

Trending news