Health News: शरीर का सबसे जरूरी अंग लिवर होता है, इससे पूरा शरीर जुड़ा हुआ होता है. इस वजह से सेहत का खास ख्याल रखना होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जो लोग रोज शराब का सेवन करते हैं, उन्हें शरीर से जुड़ी बहुत सारी दिक्कतें हो सकती हैं, लेकिन जो लोग बहुत ज्यादा शराब पीते हैं, उनका लिवर सड़ने लग जाता है. क्या आप पता है शराब केवल लिवर  ही खराब क्यों करती है बाकि अंगों पर क्यों नहीं? 


यह भी पढ़ेंः रोज नारियल पानी पीने वाले पुरुषों को मिलते हैं ये सीक्रेट फायदे, दूर भागती हैं ये समस्याएं


लिवर का बॉडी नें क्या काम है? 


  1. लिवर बॉडी के डायजेस्टिव ट्रैक्ट से जुड़ा हुआ है. इसका अर्थ है कि जो कुछ भी हम खाते-पीते है, उसके अच्छे और बुरे दोनों पोषक तत्व हमारे लिवर के पास जाते हैं. लिवर में ही विटामिन और हॉर्मोन की रिसाइकलिंग का काम भी होता है. 

  2. इसके साथ ही लिवर में आंतों के बैक्टिरिया और पुराने ब्लड सेल्स भी होते हैं, जिनका ब्रेकडाउन होने के बाद यह पीले रंग का पीलूरुबिन पिग्मेंट बनाते हैं. इस कारण ही पेशाब का रंग पीला होता है. वैसे तो लिवर हमारी सारी गंदगी को साफ कर देता है. ये अल्कोहल को पहले एसिडिक एसिड, फिर पानी और सीओ2 में बदल देता है. 

  3. साथ ही ये रोजाना लगभग 1 लीटर बाइल जूस भी तैयार करता है, जो बॉडी के अलग-अलग हिस्सों में जाकर पाचन में सहायता करता है. इसके अलावा लिवर अपने पास खून और मिनरल्स भी रखता है, ताकि जब बॉडी को जरूरत हो, तो ब्लड स्ट्रीम में भेज दें. 

  4. लिवर हमारे ब्लड शुगर को भी रेगुलेट करता है और खाना खाने के बाद जो एक्सट्रा शुगर होती है उसे अपने पास रख लेता है और जब भी शरीर को थकावट महसूस होती है तो ग्लूकोज दे देता है. 


क्यों शराब डालती है लिवर पर असर 
शराब की एक घूंट ही आपके शरीर में दिक्कते दे सकती है. शराब पेट में जाते ही गैस्ट्रिक एसिड को परेशान करना शुरू कर देती है. वहीं, अगर आप जरूरत से ज्यादा शराब पीते हैं, तो पेट की लाइनिंग पर इसका बुरा असर पड़ता है. लिवर शरीर को डिटॉक्सिफाई का काम करता है, लेकिन लगातार शराब पीने से अल्कोहल फैट के तौर पर जमा होने लगती है.


यह भी पढ़ेंः गर्मियों में ज्यादा न खाएं टमाटर, वरना इन बीमारियों से हो सकता है सामना