Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1727918
photoDetails1rajasthan

रोज नारियल पानी पीने वाले पुरुषों को मिलते हैं ये सीक्रेट फायदे, दूर भागती हैं ये समस्याएं

Coconut Water For Men: नारियल पानी एक ऐसी ड्रिंक है, जो कि नारियल के अंदर पाई जाती है. नारियल पानी को सेहत का खजाना कहा जाता है. इसमें पोटैशियम, सोडियम, मैग्निशियम जैसे कई इलेक्ट्रोलाइट्स का नेचुरल स्रोत होता . इसमें लो कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट होता है. खास बात तो यह है कि नारियल पानी में 95% पानी होता है. इसकी वजह से यह शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है.

 

पुरुषों के लिए रामबाण है नारियल पानी

1/8
पुरुषों के लिए रामबाण है नारियल पानी

आपने महिलाओं को तो स्किन के ख्याल के चलते नारियल पानी पीते देखा होगा लेकिन पुरुषों के लिए यह रामबाण इलाज माना जाता है. जी हां, आपको जानकर हैरानी होगी कि नारियल पानी पीने से पुरुषों को कई सीक्रेट फायदे मिलते हैं, जिनके बारे में उन्हें पता ही नहीं होता है. अगर किसी पुरुष को नारियल पानी के ये 8 सीक्रेट पता चल जाएं तो वह अगले दिन से ही नारियल पानी पीना शुरू कर देगा. इसके लिए आपको बताते हैं कि पुरुषों को नारियल पानी के क्या बड़े फायदे होते हैं. 

 

यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा

2/8
यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक़, नारियल पानी को पुराने समय से ही कामोत्तेजक के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है. ऐसा माना जाता है कि इससे ब्लड फ्लो बढ़ता है, जिससे कामेच्छा की चाहत भी बढ़ती है. नारियल पानी पुरुषों के यौन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद बताया जाता है. यह एक नेचुरल मूत्र वर्धक होता है, जिससे ही यूटीआई और अन्य प्रोस्टेट समस्याओं के खतरे को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है. रियल पानी में कई तरह के न्यूट्रीशनल कंटेंट पाए जाते हैं, जो कि पुरुषों की एनर्जी और सहनशक्ति को बनाए रखने में मदद करते हैं. इसके साथ ही वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं. पुरुषों की मेंटल स्थिति और फोकस को अच्छे मूड में रखने में नारियल पानी मदद करता है. 

दिल दिमाग को रखें दुरुस्त

3/8
दिल दिमाग को रखें दुरुस्त

पोटैशियम का बेहतरीन सोर्स होने के चलते नारियल पानी पुरुषों के ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करता है और हार्ट डिजीज के जोखिम को भी कम करने में हेल्प करता है. इसमें कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कि फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को काफी हद तक कम कर के दिल को बचाने में मदद करते हैं. 

इलेक्ट्रोलाइट्स की पूर्ति

4/8
इलेक्ट्रोलाइट्स की पूर्ति

शरीर की कई कोशिकाओं, टिश्यू और अंगों के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स बेहद जरूरी होता है, जो कि पसीने और अन्य एक्टिविटी जैसे कि एक्सरसाइज के चलते खो जाते हैं. ऐसे में नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट की पूर्ति शरीर में प्रॉपर तरीके से करता है. इससे फ्लूड बैलेंस बना रहता है और डिहाईड्रेशन भी कम होता है.

हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

5/8
हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है, उनके लिए नारियल पानी काफी फायदेमंद माना जाता है. यह दिल के स्वास्थ्य और हार्ट स्ट्रोक के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है. 

 

किडनी के लिए लाभदायक

6/8
किडनी के लिए लाभदायक

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए पुरुषों को हर रोज नारियल पानी अवश्य पीना चाहिए, इससे सूजन तो कम होती ही है. साथ ही किडनी की पथरी को रोका जा सकता है और अन्य नुकसान उसे भी बचाया जा सकता है. नारियल पानी में सोडियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम पाया जाता है, जो कि किडनी की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं.

एनर्जी लेवल को करे हाई

7/8
एनर्जी लेवल को करे हाई

एनर्जी को हाई करने के लिए नारियल पानी से बेहतरीन ऑप्शन नहीं है. यह हाई लेवल का कार्बोहाइड्रेट होता है. पुरुषों के लिए यह काफी लाभदायक माना जाता है. 

मसल्स क्रैंप्स को रोकना

8/8
मसल्स क्रैंप्स को रोकना

कई बात थकावट या फिर अन्य एक्सरसाइज के चलते पुरुषों के मसल्स में क्रैंप्स उठते हैं, जो कि काफी दर्दनाक होते हैं. ऐसे में नारियल पानी इन्हें रोकने में मदद करता है. नारियल पानी में मौजूद पोटैशियम, मैग्निशियम मसल्स को कई तरह के पोषक तत्व प्रदान करता है. यह सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारियां गूगल और अन्य सेहत वेबसाइट्स पर मौजूद सामग्री से उठाई गई है. इन सामान्य जानिकारियों को मानने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.