Sindoor Plant: एक सुहागिन महिला के लिए सिंदूर बेहद अहम है. हिंदू धर्म में सिंदूर को बहुत पवित्र माना जाता है. पति की लंबी आयु के लिए हर दिन अपनी मांग में भरने के लिए जिस सिंदूर का आप प्रयोग करती है. क्या जानती है कैसे और कहां से आया ?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सिंदूर प्लांट जिसका वैज्ञानिक नाम बिक्सा ओरेलाना है. एक औषधीय गुणों से भरपूर पौधा है. मूल रूप से ये सेंट्रल अमेरिका के जंगलों में पाया जाता है. भारत में ये पौधा सिंदूरी औऱ कपीला जैसे नामों से जाना जाता है.


सिंदूर के इस पौधे का इस्तेमाल लिपस्टिक और सिंदूर बनाने में होता है . इसे लिपिस्टिक ट्री भी कहा जाता है. हेयर कलर, नेल पेंट, साबुन, लाल स्याही, या फिर पेंट बनाने में भी इसी का इस्तेमाल होता है. इस पौधे के फल के रस से निकाले गये तेल का इस्तेमाल चीज, बटर या सूप में भी होता है.


सिंदूर का ये पौधा आप भी अपने घर में उगा सकते हैं. इसके लिए किसी नर्सरी से पहले ये पौधा खरीदें. फिर उपजाऊ मिट्टी के गमले में इसे लगा दें . अब कम से कम एक दिन धूप दिखाये. ताकि मिट्टि की नमी दूर हो. अगले दिन खाद और पानी डालें. कुछ ही दिनों में ये पौधा बड़ा हो जाएगा.


एक सिंदूर के पौधे से एक बार में 1-1.5 किलो तक सिंदूर फल निकल जाता है. इसकी कीमत भी 400 रुपए प्रति किलो से ज्यादा भी हो सकती है. हालांकि, जिन इलाकों में ये पाया जाता है वहां पर इसकी कीमत थोड़ी कम ही होती है.


फिलहाल बाज़ार से मिलने वाले सिंदूर में मरकरी सल्फेट होता है. ये आपकी स्किन और बालों दोनों के लिए अच्छा नहीं है. ऐसे में आप घर पर ही इस पौधे को लगाकर सिंदूर बना सकती है. इसके बीजों को पीसकर एयर टाइट बॉक्स में रखें. लेकिन प्रयोग से पहले एक बार स्किन टेस्ट जरूर करें.


चावल में लगे कीड़े निकालने के 11 एकदम सस्ते और कारगर घरेलू नुस्खे