Jaipur: राजधानी में आजादी के अमृत महोत्सव, के अवसर पर  आगामी 12 अगस्त को  संस्कृत दिवस और घर-घर तिरंगा अभियान के तहत राज्य सरकार इस बार दस दिवसीय समारोह आयोजित करेगी. यह समारोह 6  से 15 अगस्त तक राजस्थान संस्कृत अकादमी और कला एवं संस्कृति विभाग के संयुक्त तत्वावधान में जयपुर, जोधपुर, कोटा, भरतपुर और बीकानेर में हाईब्रिड मोड पर आयोजित किया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- खुशखबरी: महाराष्ट्र के बाद राजस्थान के किसानों को तोहफा, जल्द खुद कर सकेंगे गिरदावरी


 इस दौरान  कुल 12 आयोजनों  होंगे ,जिनमें से 3 ऑनलाइन और 9 ऑफ लाइन मोड पर आयोजित किए जाएंगे. इस बारे में संस्कृत अकादमी के निदेशक संजय झाला ने बताया कि, अकादमी इस बार राजस्थान में जन्में 65 साल से अधिक उम्र  के उन विशिष्ठ योग्य जनों, विद्वानों, साहित्यकारों और भामाशाहों को ‘आजीवन संस्कृत सेवा अलंकरण’ प्रदान करेगा, जिन्होंने संस्कृत की आजीवन रचनात्मक, क्रियात्मक और आर्थिक सेवा की है. 


 सम्मानित की जाने वाली हस्तियों का चयन राज्य सरकार के जरिए गठित 5 सदस्यीय समिति के जरिए किया जाएगा. इसके लिए बॉयोडाटा 3 अगस्त तक अकादमी को मेल करना होगा .  जिसकी विस्तृत जानकारी अकादमी की वेबसाइट पर उपलब्ध है. संजय झाला ने बताया कि, इस दौरान आयोजित किए जाने वाले दस दिवसीय समारोह की शुरूआत 6 अगस्त को सुबह 11 बजे अकादमी संकुल में संस्कृत विषयक पोस्टर लोकार्पण से होगी, समापन 15 अगस्त को 11 बजे अकादमी संकुल में ही केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्वालय, भोपाल के निदेशक प्रो. रमाकान्त पाण्डेय के ‘स्वतन्त्रता संग्राम में संस्कृत की भूमिका’ विषयक व्याख्यान से होगा. 


 6 अगस्त को जोधपुर में स्वतन्त्रता संग्राम में संस्कृत कवियों के योगदान विषय पर संगोष्ठी, 7 अगस्त को जयपुर में तिरंगा पर आधारित काव्य प्रतियोगिता, 8 अगस्त को कोटा में प्रश्नोत्तरी, 9 अगस्त को बीकानेर में संस्कृत श्लोक प्रतियोगिता और वेदपाठ, 9 को ही उदयपुर में निबंध लेखन प्रतियोगिता, 10 अगस्त को भरतपुर में राष्ट्र भक्ति गीत प्रतियोगिता, 13 अगस्त को संपूर्ण राज्य में तिरंगे के समक्ष राष्ट्रसूक्त के पाठ का आयोजन किया जाएगा.


Reporter: Anup Sharma


जयपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


अन्य बड़ी खबरें


नींद में होने का नाटक करती रही पत्नी, प्रेमी आया और पति पर हुआ चाकू से ताबड़तोड़ वार


टीचर ने किया डिमोटिवेट, तो स्टूडेंट ने ट्वीट कर दिया धमाकेदार जवाब, टीचर की बोलती बंद


शिव मंदिर के तालाब में अठखेलियां करते नजर आए नाग-नागिन, वीडियो हुआ वायरल