Akshaya Tritiya 2023 : मां लक्ष्मी की कृपा हर कोई पाना चाहता है. खासतौर पर अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए भक्त बहुत से जतन करते हैं. इस बार 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया है. अबूझ मुहू्र्त होने के साथ ही इस दिन किया जौ का ये उपाय आपको तरक्की और मां लक्ष्मी की कृपा दोनों देगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अक्षय तृतीया के दिन जौ को खरीद कर घल लाना चाहिए. याद रहें नवरात्र के लिए खरीदी गये जौ का इस्तेमाल ना करके आप अक्षय तृतीया के दिन अपने पैसे से खरीद कर जौ घर लाएं. फिर इस जौ को एक लाल कपड़े में लपेट कर तिजोरी में रख लें. अक्षय तृतीया के दिन किए गए इस उपाय से मां लक्ष्मी घर को धन सम्पत्ति से भर देती है.


अक्षय तृतीया के दिन आप एक मटका भी खरीद सकते हैं. फिर इस मटके में जल भर दें या भी चावल भर दें. ऐसा करने पर घर में कभी धन धान्य की आवक नहीं रुकेगी. आप मिट्टी के घड़े की जगह कांसे या पीतल का कलश भी खरीद सकते हैं. लेकिन इसे जल या फिर चावल से जरूर भरें.Astrology : इन तीन राशियों पर राहु-केतु बरपाने वाले हैं कहर, करें ये उपाय

श्रीयंत्र को भी अक्षय तृतीया के दिन खरीदना शुभ माना जाता है. मंदिर में श्री यंत्र की स्थापना अक्षय तृतीया के दिन करने से मां लक्ष्मी विशेष रुप से प्रसन्न होती है. साथ ही भगवान विष्णु की कृपा भी मिलती है. 


शंख जिसे श्री विष्णु की प्रिय बताया गया है. इसे भी अक्षय तृतीया के दिन खरीदा जा सकता है. खासतौर पर दक्षिणावर्ती शंख का विशेष महत्व है. जिसे अक्षय तृतीया के दिन घर लाकर मंदिर में स्थापित करने से घर में समृद्धि बढ़ती है.


(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है, जिसकी जी मीडिया पुष्टि नहीं करता है)