Jaipur: बीजेपी के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ( JP Nadda ) का कार्यकाल 20 जनवरी को खत्म हो जाएग. ऐसे में अब ये चर्चा शुरू हो गई है कि भारतीय जनता पार्टी का अगला अध्यक्ष कौन होगा. इस पद को लेकर कई नामों पर सुगबुगाहट शुरू हो गई है. लेकिन कई राजनीतिक जानकारों का मानना है कि पार्टी राजस्थान के कद्दावर नेता भूपेंद्र यादव ( Bhupendra Yadav ) को भी अध्यक्ष बना सकती है. यादव वर्तमान में राज्यसभा सांसद और केंद्रीय मंत्री हैं. वह पिछली बार भी अध्यक्ष पद की होड़ में थे, लेकिन पार्टी ने जेपी नड्डा के नाम पर मुहर लगाई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें - लादेन पर अस्पताल में ताबड़तोड़ फायरिंग, गोलीबारी में 2 महिलाएं घायल, वीडियो वायरल


वहीं, चर्चाएं तो यह भी हैं कि नड्डा के कार्यकाल को बढ़ाकर एक बार फिर अध्यक्ष पद दिया जा सकता है. दरअसल, 2023 में  9 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, और 2024 का लोकसभा के चुनाव हैं. ऐसे में बीजेपी ( BJP ) किसी तरह का जोखिम भी नहीं लेना चाहेगी.


यह भी पढ़ें - भाजपा की जन आक्रोश सभा में देसी रसिया गाने में महिला डांसर ने किया डांस, वीडियो वायरल


जानकारी के अनुसार भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक जनवरी में ही होने वाली है. इसमें इस बात की संभावना है कि बैठक में पार्टी अपने अगले अध्यक्ष का नाम घोषित कर दे. अब यहां प्रश्न ये है कि अगर जेपी नड्डा के कार्यकाल को बढ़ाया नहीं जाता तो फिर बीजेपी किस पर दांव खेलेगी. कौन हो सकता है भाजपा का अगला अध्यक्ष? हालांकि भूपेंद्र यादव का नाम पिछली बार की तरह इस बार भी आगे बताया जा रहा है. जानकारों का कहना है कि पिछली बार तो बीजेपी ने जेपी नड्डा को कमान दी थी, लेकिन इस बार भूपेंद्र यादव को यह बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है.


यह भी पढ़ें - खनन क्षेत्र में पैंथर का मूवमेंट से दहशत, ड्राइवर द्वारा बनाया वीडियो हो रहा वायरल


कौन-कौन से नेताओं के नाम हैं अध्यक्ष पद की रेस में?


इस साल कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. नड्डा एक ऐसे अध्यक्ष के रूप में देखे गए जो लगभग सभी राज्यों में खुद को फिट कर लेते हैं. इसलिए इसकी बहुत संभावना है कि उन्हें ही इस पद पर बरकरार रखा जाए. लेकिन अगर उनकी जगह किसी और का चुनाव करना पड़ा तो पार्टी भूपेंद्र यादव के अलावा शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को भी कमान सौंपने के बारे में सोच सकती है. 


कौन हैं भूपेंद्र यादव


जानकारी के अनुसार भूपेंद्र यादव मूलत: राजस्थान के अजमेर के रहने वाले हैं. उनकी जन्म 30 जून 1969 को हुआ. उन्होंने अजमेर के सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय से LLB की डिग्री ली. यादव वर्ष 2000 में एबीवीपी के महासचिव रहे. और साल 2010 में बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव नियुक्त किए गए थे. 2012 में उनको राजस्थान से राज्यसभा सांसद बनाया गया और साल 2018 में भूपेंद्र यादव दूसरी बार राज्यसभा सांसद बने.