Jaipur: जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क समेत प्रदेशभर में 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक वन्यजीव सप्ताह मनाया जा रहा है. वन्यजीव सप्ताह के दौरान कई प्रतियोगिताओ का आयोजन किया गया. वन विभाग की ओर से प्रदेश में सभी जगह वन्यजीव संरक्षण के प्रति जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहें हैं, जिससे आमजन वन और वन्यजीव संरक्षण में सहयोग के लिए आगे आए. वन्यजीव सप्ताह के दौरान नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में स्कूली बच्चों को निशुल्क भ्रमण करवाया गया, जिसमें बच्चों को पार्क में मौजूद लॉयन, टाइगर, पैंथर, भालू , हिरण सहित जंगली जानवरों को दिखाकर जानकारी दी गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी के साथ सोनिया गांधी भी हुई शामिल


इन सभी वन्यजीवों को देखकर स्कूली बच्चे बड़े रोमांचित हुए. वन्यजीव सप्ताह समारोह के दौरान छात्रों ने निबंध प्रतियोगिता, व्याख्यान, लेखन, प्रश्नोतरी और वन्यजीव चित्र पहचान प्रतियोगिताए आयोजित की गई. प्रतियोगिता में विजेता छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया. वन्यजीव सप्ताह के दौरान वन्यजीव प्रजातियों और पर्यावरण के संरक्षण के प्रति जागरूक किया जा रहा है. इस दौरान नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क के रेंजर नितिन शर्मा ने वन्यजीवों की एंपरर जातियों को कैसे बचाया जाए, इस संबंध में जागरूक करने का प्रयास किया. वन्यजीवों की विभिन्न जानकारियां भी स्कूली बच्चों के साथ साझा की गई.


गौरतलब है कि वन्यजीवों के संरक्षण के लिए राजस्थान में वन विभाग की ओर से खास तैयारी की गई है. जिसके तहत विभाग की ओर से विभिन्न प्रतियोगिताएं व कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. साथ ही सप्ताह भर चलने वाले इस कार्यक्रम के दौरान नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क और जयपुर चिड़ियाघर में विद्यार्थियों के निःशुल्क प्रवेश की व्यवस्था की गई है.


Reporter - Damodar Raigar