यहां दूल्हे की बहन दूल्हा बनकर दुल्हन के साथ लेती है फेरे, शादी करके लेकर आती है भाभी
Advertisement

यहां दूल्हे की बहन दूल्हा बनकर दुल्हन के साथ लेती है फेरे, शादी करके लेकर आती है भाभी

Marriage Unique Tradition: यहां के तीन गावों में ये रस्म निभाई जाती है, जहां दूल्हे की बहन दूल्हा बनकर अपनी भाभी से शादी करती है. उन गांवों का नाम अंबाला, सूरखेड़ा और सनाड़ा है. यहां पहले बहन बारात लेकर जाती है फिर अग्नि के सामने अपनी भाभी के साथ फेरे लेती है. 

यहां दूल्हे की बहन दूल्हा बनकर दुल्हन के साथ लेती है फेरे, शादी करके लेकर आती है भाभी

Marriage Unique Tradition: भारत में शादी में निभाई जाने वाली रस्में बड़ी अलग-अलग प्रकार की होती हैं, यहां कई रीति-रिवाज होते हैं. ऐसे की एक रिवाज राज्य गुजरात के उदेपुर का है. कुछ दिन पहले यहां एक शादी हुई, जिसमें पहले दूल्हे की बहन ने दुल्हन से शादी की. इसके बाद वह दुल्हन को भाभी बनाकर घर लेकर आई. 

जानकारी के अनुसार, यहां के तीन गावों में ये रस्म निभाई जाती है, जहां दूल्हे की बहन दूल्हा बनकर अपनी भाभी से शादी करती है. उन गांवों का नाम अंबाला, सूरखेड़ा और सनाड़ा है. यहां पहले बहन बारात लेकर जाती है फिर अग्नि के सामने अपनी भाभी के साथ फेरे लेती है और सारी रस्में निभाने के बाद बारात दूल्हे के घर लौटती है. 

कहते हैं कि यहां के आदिवासी लोग देव भरमादेव को अपना आराध्य देव मानते हैं और यहां के लोगों का मानना है कि भरमादेव कुंवारे देव हैं इसलिए अगर कोई भी लड़का यहां बारात लेकर जाएगा, तो उसे देवता के क्रोध का सामना करना पड़ेगा. 

इस प्रकोप से बचाने के लिए यहां दूल्हे की बहन बारात लेकर जाती है और अपनी भाभी से शादी करती है. फिर इसके बाद दोनों दूल्हे के घर आते हैं. लोगों का कहना है कि ये 
रिवाज सालों से चला आ रहा है. वहीं, कुछ दिन पहले इस परंपरा को बदलने का प्रयास किया गया था, लेकिन शादी के दिन ही तीन दूल्हों की मौत हो गई. इसके बाद से ही तीन गांवों में यही प्रथा चलती आ रही है. 

यह भी पढ़ेंः 

चूरू का भूतहा जैन मंदिर जहां रातों रात गायब हो गयी बारात

राजस्थान के इस गांव में 700 साल से नहीं बना कोई दो मंजिला घर, एक पत्नी से डरते लोग

राजस्थान की इस शादी में प्राइवेट पार्ट्स की जाती है पूजा, गालियों पर होता डांस, निभाई जाती हर एक रस्म

 

 

Trending news