मां लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती हैं. जो भक्त सच्चे दिल से मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं उन्हें मां सभी खुशियां भी देती हैं. पर कई बार हम कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिनसे लक्ष्मी मां हमसे नाराज हो जाती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दही का उपयोग
मां लक्ष्मी का कारक रंग सफेद है. पूजा के वक्त सफेद खाद्य पदार्थों का भोग लगाया जाता है. दूध को छोड़कर रात के समय कुछ सफेद चीजों का सेवन करने पर मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं. रात के समय भोजन में दही को शामिल नहीं करना चाहिए. दूध पी सकते हैं. मूली, चावल और सत्तू का प्रयोग नहीं करना चाहिए. रात के वक्त चावल और सत्तू के इस्तेमाल के लिए शास्त्रों में मना किया जाता है.


यह भी पढ़ें: लिव इन में रहने के बाद लड़के ने खोला बड़ा राज, लड़की सदमे में, सीधा पहुंची पुलिस के पास


नाखून और बाल काटना
कहा जाता है कि रात में कुछ गलतियां करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है. रात के समय नाखून और बाल काटना निषिद्ध है. रात के वक्त नाखून और बाल काटना भी मां लक्ष्मी को नाराज कर सकता है. रात के समय हल्दी, नमक और खट्टी चीजों के साथ-साथ दूध का भी दान नहीं करना चाहिए. मां लक्ष्मी रुष्ट होकर आपका घर छोड़कर जा सकती हैं.


झाड़ू लगाना
इसके अलावा और भी कई गलतियां रात में करने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं. रात में झाड़ू नहीं लगानी चाहिए. मां लक्ष्मी उन घरों में निवास करती हैं जो स्वच्छ होते हैं. झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. सूर्यास्त के वक्त भूलकर भी घर में झाड़ू नहीं लगाये. मां लक्ष्मी घर से बाहर चली जाती हैं और घरवाले निर्धनता का शिकार हो जाते हैं.