Fitness Tips: क्या आप भी चाहते है टाइगर श्रॉफ जैसी  मस्कुलर और फिट बॉडी? ऐसे में टाइगर की तरह क्या आप भी जिम में घंटो पसीना बहाते है लेकिन फिर भी आपको पूरा रिजल नहीं मिल पा रहा हैं? आज की भागदौड़ भरी लाइफ में फिट रहना बहुत बड़ा टास्क है. लोग कई तरह के जतन करके वर्कआउट के लिए समय तो निकल लेते है लेकिन, फिर भी वर्कआउट के दौरान या बाद में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे वर्कआउट का पूरा लाभ नहीं मिल पाता है. इस नए साल में अगर आप भी चाहते है एक हेल्थी लाइफस्टाइल और उठाना चाहते है वर्कआउट का पूरा फायदा तो इन 5 गलतियों करें टाटा बाय और फिट एंड हेल्थी बॉडी को करें हेलो. आज हम आपको कुछ ऐसी ही पोस्ट वर्कआउट मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको इस नए साल में करना है अवॉयड.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रोटीन को अवॉयड करना


अक्सर देखा जाता है की लोग वर्कऑउट तो पूरी मेहनत से  कर लेते हैं लेकिन उसके बाद कुछ भी खाते-पीते नहीं है. यह तरीका बहुत गलत है आपको बता दें की  वर्कआउट के बाद प्रोटीन लेना बेहद जरूरी है क्योंकि यह आपकी मसल्स को रिपेयर करने में मदद करता है. 


हाइड्रेशन को स्किप करना


यह सबसे जरूरी बात है की आप अपनी बॉडी के हाइड्रेशन का ध्यान रखें. जब आप वर्कआउट करते हैं तो शरीर पसीने के माध्यम से पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स खोने लगता है. ऐसे में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए वर्कआउट के दौरान पानी पीते रहें और वर्कआउट के बाद कुछ देर ठहर कर भरपूर पानी पीयें.


प्रोग्रेस को ट्रैक ना करना 


आप जब भी वर्कआउट करते है तो उसमे आपकी पूरी एनर्जी लगती है लेकिन कई बार आप वर्कआउट के दौरान अपनी प्रोग्रेस को ट्रैक नहीं करते हैं. आपको रेगुलर तौर पर अपनी प्रोग्रेस को ट्रैक करना चाहिए. जिससे आपको वर्कआउट से शरीर में हो रहें बदलावों का आसानी से पता लग सके और सही दिशा में प्रयास कर सकें. साथ ही अपनी प्रोग्रेस को ट्रैक करना आपके मोटिवेशन को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.


पैकेज्ड फूड खाना या एनर्जी ड्रिंक पीना


यह आफ्टर वर्कआउट सबसे ज्यादा की जाने वाली गलती है. वर्कआउट के बाद जब एनर्जी लो फील होती है तो, ऐसे में कई लोग एनर्जी ड्रिंक का सेवन करना पसंद करते हैं या फिर  चिप्स या पैकेज्ड फूड खाने लगते है.ऐसा करना आपकी वॉकआउट की सारी मेहनत पर पानी फेर देता है. जिससे आपको वर्कआउट का कोई फायदा नहीं मिल पाता है और आपकी स्थिति जस की तस बनी रहती हैं. 


पसीने से तर कपड़ों में ही रहना


वर्कआउट के दौरान पसीना निकलना बहुत समय सी बात है लेकिन, यह असामान्य तब हो जाती है जब आप वर्कआउट के पसीने वाले कपड़ों को चेंज नहीं करते हैं.  पसीने से भरे कपड़ों में रहने से आपकी स्किन पर रैशेज और बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में वर्कआउट के बाद कपड़ों को जरूर बदले और समय समय पर धोते रहें जिससे आप इन्फेक्शन से बचे रहें. 


यह भी पढ़ें :


Fitness Tips: ये 10 मिनट के मिनी वर्कआउट भी आपको रखेंगे नोरा फतेही की तरह फिट, जानिए कैसे..


Dates Benefits: इस विंटर सीजन खजूर देगा स्वाद और सेहत जानिए कैसे..


Skin Care:रेखा की तरह चेहरे का ग्लो बढ़ाएगा लौकी Face Cleanup,10रु बनाएगा नेचुरल ब्यूटी