Fitness Tips: ये 10 मिनट के मिनी वर्कआउट रखेंगे आपको नोरा फतेही की तरह फिट
Advertisement

Fitness Tips: ये 10 मिनट के मिनी वर्कआउट रखेंगे आपको नोरा फतेही की तरह फिट

Fitness Tips: आपकी भी ख्वाहिश रहती होगी की आपकी बॉडी भी हो नोरा जैसी लेकिन आजकल की भाग दौड़ भरी लाइफ में हम अपने लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं. जो  वर्कआउट हम बताने जा रहे हैं वो आपका केवल 10 मिनट का समय लेंगे और आपको देंगे ढेर सारे हेल्थ बेनिफिट्स.

10 मिनट मिनी वर्कआउट

Fitness Tips: बॉलीवुड एक्ट्रेस नोरा फतेही को आजकल के युवा खास तौर पर पसंद करते हैं. उनकी परफेक्ट बॉडी फिगर का हर कोई दीवाना है. ऐसे में आपकी भी ख्वाहिश रहती होगी की आपकी बॉडी भी हो नोरा जैसी लेकिन आजकल की भाग दौड़ भरी लाइफ में हम अपने लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं. एक हेल्थी डाइट और रूटीन फॉलो न  के करने के कारण हमे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. बॉडी को स्वस्थ और दुरुस्त रखने के लिए नियमित वर्कआउट करना बेहद आवश्यक है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप कुछ मिनी वर्कआउट फॉलो करके अपनी लाइफस्टाइल में सुधर ला सकते हैं.  जो  वर्कआउट हम बताने जा रहे हैं वो आपका केवल 10 मिनट का समय लेंगे और आपको देंगे ढेर सारे हेल्थ बेनिफिट्स. इन वर्कऑउट्स को आप घर, ऑफिस, गार्डन कहीं पर भी आराम से कर सकते हैं. 

1.वॉल सिट वर्कआउट 

इस वर्कआउट को करने के लिए सबसे पहले दीवार के सहारे कमर लगाकर खड़े हो जाये और फिर अपने घुटनों को मोड़ें. कुछ इस तरह आपकी पोजीशन होनी चाहिए जैसे आप दीवार पर कमर लगाकर बैठे हैं. यह एक्सरसाइज आपकी कमर को स्ट्रॉन्ग करने, घुटनों की क्षमता को बढ़ाने और लोअर बॉडी को टोन करने में मदद करता है.

2. चेयर पोज वर्कआउट 

ऐसे करने के लिए आप कुछ समय के लिए एक कुर्सी की पोजीशन में आना होगा. इसके लिए आप शुरुआत में 20 तक के काउंट के साथ चेयर पोजीशन में रहें और फिर कुछ देर बाद ऐसे दोहराएं. ये वर्कआउट आपके लोअर बॉडी को टोन करने में मदद करेगा.

3.प्लैंक्स

ये वर्कआउट तब किया जा सकता है जब आप लम्बे समय से टीवी के सामने बैठे रहते हैं और काफी देर एक आपकी पोजीशन एक जैसी बनी रहती है. ऐसे में जब आपके शो के बिच में ब्रेक आते हैं उस समय  प्लैंक की पोजीशन में रहने की कोशिश करें. इससे आपका बैली फाइट कम होगा और आपको मिलेगा  फ्लैट टमी. 

4. डांस ब्रेक 

डांस करना सबसे अच्छा वर्कआउट होता है. ऐसे करने में बेहद मजा भी आता है और पूरी बॉडी अच्छे से मूव भी करती है. आप जब भी फ्री हो 5  मिंट के लिए अपना कोई फेवरेट डांस सांग बजा लीजिये और डांस करना शुरू कर दीजिये. यह आपकी पूरी बॉडी को फ़ीट रखने के लिए बहुत फायदेमंद है. 

 (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें :

Weight Loss: हेल्दी वेट लॉस तो शरीर में नजर आएंगे ये बदलाव,बॉडी लगेगी DISHA PATNI जैसी

Health Tips: क्या खाना छोड़ना है वजन कम करने का सही तरीका? जानिए इसके साइड इफ्फेक्ट

Skin Care:रेखा की तरह चेहरे का ग्लो बढ़ाएगा लौकी Face Cleanup,10रु बनाएगा नेचुरल ब्यूटी

 

Trending news