Jaipur canal system News: जल संसाधन विभाग ने 432 करोड़ के प्रोजेक्ट्स की मंजूरी दे दी है.अतिरिक्त मुख्य सचिव सुबोध अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई स्टेट लेवल एम्पावर्ड स्टेण्डिंग कमेटी की मीटिंग में 13 कार्यों की स्वीकृति मिली. इन कार्यों में नहरी तंत्र के सुदृढ़ीकरण के साथ ही नए एनीकट निर्माण और तालाबों के पुनरूद्धार,मरम्मत से जुड़े कार्य होंगे.


बांधों की क्षमता बढ़ेंगी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके अलावा 241 करोड़ 25 लाख रूपए लागत से बारां जिले में पार्वती मुख्य कैनाल की मजबूती के कार्य को मंजूरी मिली. नहरी सिस्टम की मरम्मत से बारां, अटरू और मांडरोल तहसील के 57 गांवों के किसानों को लाभ मिलेगा. 79.94 करोड़ रूपए की लागत से नंदसमंद से राजसमंद बांध में पानी डायवर्ट करने वाली खारी फीडर की मरम्मत कर इसकी क्षमता बढाई जाएगी.इससे राजसमंद बांध में पानी की आवक बढेगी.
69.99 करोड़ रूपए लागत से नर्मदा मुख्य नहर,वितरिकाओं और नहरी तंत्र को मजबूत करने का कार्य होगा.इससे सिरोही, जालोर एवं बाड़मेर जिले में पेयजल सुविधा बढ़ेगी और जालोर एवं बाड़मेर में सिंचाई के लिए पानी मिलेगा.


एनीकट निर्माण, तालाबों की मरम्मत होगी


एसएलईसी की बैठक में 7 नए एनीकट निर्माण,1 एनीकट के पुनरूद्धार, 4 तालाबों के निर्माण के कार्यों को भी मंजूरी दी गई। इनमें 10.43 करोड़ रूपए की लागत से बांसवाड़ा जिले की सज्जनगढ़ तहसील में सेवनिया एनीकट, 7.18 करोड़ रूपए की लागत से बांसवाड़ा की गढ़ी तहसील में चाप नदी पर खेड़ा एनीकट, 5.14 करोड़ रूपए की लागत से बांसवाडा जिले की अरथूना तहसील में गोवरपाड़ा एनीकट, 3.08 करोड़ रूपए की लागत से उदयपुर जिले की झल्लारा तहसील में धीमरा मगरी एनीकट, 2.49 करोड़ रूपए की लागत से सवाई माधोपुर तहसील में पीलाखल एनीकट, 2.44 करोड़ रूपए की लागत से सवाई माधोपुर की बामनवास तहसील में सुकर गांव के पास एनीकट और 1.69 करोड़ रूपए की लागत से दौसा जिले में खुरी खुर्द एनीकट का निर्माण होगा.


ये भी पढ़ें- जयपुर के इस अस्पताल ने एक दिन में 6 स्वैप किडनी ट्रांसप्लांट कर रोगियों को दी नई जिन्दगी

 साथ ही, 2.50 करोड़ रूपए की लागत से उदयपुर की झल्लारा तहसील में भानोर एनीकट का पुनरूद्धार, उन्नयन कार्य होगा। इसके अलावा 3.57 करोड़ रूपए लागत से राजसमंद जिले की नाथद्वारा तहसील में फूलपुरा, जेबा तालाब की मरम्मत, 2.52 करोड़ रूपए की लागत से राजसमंद में माना का तालाब, उथनोल में वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर उन्नयन कार्य किए जाएंगे.स्वीकृत कार्य मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा में शामिल हैं। इन कार्यों के पूरा होने से सिंचाई सुविधाओं का विस्तार होने के साथ ही पेयजल की उपलब्धता भी बढ़ेगी.