Jaipur/ Kanpur: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि संविधान ने हमें मौलिक अधिकार दिए है तो कर्तव्य भी बताये हैं इसलिए अधिकारों के साथ कर्तव्यों के लिए भी सभी को सजग रहकर कार्य करने की जरूरत है. राज्यपाल मिश्र मंगलवार को कानपुर में दुर्गाप्रसाद विद्यानिकेतन द्वारा आयोजित 'कानपुर विभूति रत्न' सम्मान समारोह में सम्बोधित कर रहे थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्यपाल ने कहा कि उन्होंने राजस्थान में विश्वविद्यालयों में संविधान पार्क बनाने की पहल की है ताकि उच्च शिक्षण संस्थाओं में पढ़ने वाली हमारी युवा पीढ़ी संविधान की संस्कृति से जुड़ सके. उन्होंने कहा कि राजस्थान के राजभवन में भी पृथक से संविधान वाटिका का निर्माण किया जा रहा है. जिसमें संविधान निर्माण के आरम्भ से लेकर संविधान लागू होने तक के इतिहास की रोचक यात्रा को प्रदर्शित किया जाएगा.


राज्यपाल ने कहा कि भारतीय संस्कृति और जीवन मूल्यों में जो उदारता के भाव है, वह अन्य किसी भी संस्कृति में नहीं है. इसलिए भारतीय संस्कृति में निहित जीवन मूल्यों की रक्षा करने के लिए शिक्षण संस्थाओं को कार्य करना चाहिए. राज्यपाल मिश्र ने कोविड काल में दी गई सेवाओं के लिए नौ लोगों को कार्यक्रम में दुर्गाप्रसाद विद्यानिकेतन का 'कानपुर विभूति रत्न' सम्मान भी प्रदान किया. समारोह में राजस्थान की प्रथम महिला सत्यवती मिश्र, सांसद सत्यदेव पचौरी, विद्यानिकेतन के संस्थापक अध्यक्ष के.ए.दुबे पद्मेश, शिक्षकगण सहित गणमान्यजन उपस्थित रहे.


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: OBC आरक्षण विसंगति: सूरतगढ़ में 600 अभ्यर्थी कर रहे आंदोलन, MLA का हरीश चौधरी पर आरोप


यह भी पढ़ें: रणथंभौर टाइगर रिजर्व में फुल डे और हाफ डे सफारी बंद, होटल व्यवसाय को झटका