Rajasthan Weather Update : आज सुबह से ही प्रदेश के कई जिलों में काली घटाए छाई रही, जिसके चलते मौसम सुहाना हुआ. इसी के साथ ही प्रदेश के कई जिलों में रुक-रुक कर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश रिकार्ड की जा रही है. जयपुर, अलवर, भरतपुर, टोंक, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, चूरू, झुंझुनू, धौलपुर जिले में येलो अलर्ट बना हुआ है. जिसके चलते बारिश का सिलसिला लगातार जारी है. इन सभी जिलों में आकाशीय बिजली, मेघ गर्जन के साथ मध्यम बारिश की संभावना मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी करी गई है. राजधानी जयपुर के कई इलाकों में सुबह से ही रुक-रुक कर बारिश हो रही है जिसके जयपुर वासियों को उमस से थोड़ी राहत जरूर मिली है, लेकिन यह राहत कितने समय बनी रहेगी इसको लेकर कुछ नहीं कहा जा सकता.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया मौसम विभाग के अनुसार अभी प्रदेश में मानसून की परिस्थितियां कमजोर है, मानसून एक्टिव नहीं है, जिसका सबसे बड़ा कारण मानसून की टर्फ लाइन का प्रदेश से दूर होना है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मानसून ट्रफ लाइन अभी भी अपने सामान्य स्थिति से उत्तर की ओर हिमालय के आसपास बनी हुई है और राज्य के अधिकांश भागों में कमजोर मानसून परिस्थितियों जारी है. अगले 5 से 7 दिन तक प्रदेश में मानसून एक्टिव होने की कोई भी स्थिति नहीं बन रही है.


जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ जिलों में कहीं-कहीं पर हल्की बारिश होने की संभावना बनी हुई है. 1 से 16 अगस्त तक प्रदेश में कुल मिलाकर 10mm बारिश रिकॉर्ड की गई है, पिछले 16 दिन में 86mm बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन कमजोर मानसून के चलते बारिश की गतिविधियों मैं वृद्धि दर्ज नहीं की गई. पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में तापमान अधिक होने के चलते आमजन को गर्मी और उमस से परेशान होना पड़ रहा है.


पश्चिमी राजस्थान के चुरू ज़िले में सबसे अधिक 37.6 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं संगरिया बीकानेर फतहपुर पिलानी 36 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया. इसी के साथ ही प्रदेश के सभी जिलों का तापमान 30 से 37 डिग्री के बीच बना हुआ है. कुल मिलाकर कहा जाए तो 1 हफ्ते तक प्रदेशवासियों को मानसून से कोई राहत मिलने वाली नहीं है.


ये भी पढ़ें-


गहलोत सरकार के वो 7 फैसले जो सत्ता में दोबारा उन्हें लाकर बदल सकते हैं चुनावी समीकरण


विटामिन P से होगा कैंसर के सेल्स का विकास बंद, इन चीजों को करें डाइट में शामिल