Jaipur: शिक्षकों का सम्मान करना बड़े ही गर्व की बात है, शिक्षक की भूमिका प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में बहुत महत्त्वपूर्ण होती है,एक शिक्षक राष्ट्र निर्माता होता है. एक बालक उस मिट्टी की तरह होता है, जैसे कुम्हार मिट्टी को अलग-अलग रूप में ढालता है. उसी तरह से एक शिक्षक भी उसी भूमिका में अपना फर्ज अदा करता है, और छात्र को हरदम आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है.यह बातें कांग्रेस नेता पुष्पेंद्र भारद्वाज ने सम्मान समारोह में कहीं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देशभर में शिक्षक दिवस समारोह का आयोजन किया गया. वहीं राजधानी जयपुर में भी सरकारी और अर्ध सरकारी शिक्षक दिवस कार्यक्रम आयोजित किए गए. सांगानेर विधानसभा के 1500 शिक्षक शिक्षिकाओं का सम्मान समारोह मानसरोवर में आयोजित किया गया. यह कार्यक्रम सांगानेर के कांग्रेस नेता पुष्पेंद्र भारद्वाज की ओर से आयोजित हुआ. इस अवसर पर पुष्पेंद्र भारद्वाज ने बताया आज शिक्षक सम्मान और चरण वंदन कार्यक्रम रखा गया.


यह भी पढ़ें: ब्रिटेन: लिज ट्रस बनीं नई प्रधानमंत्री, भारतीय मूल के ऋषि सुनक को इतने मतों से दी मात


बच्चों को आगे बढ़ाने में शिक्षकों की अहम भूमिका


भारद्वाज ने बताया ऐसे कार्यक्रम आयोजित करने से शिक्षकों का मनोबल बढ़ता है जिससे वह और ज्यादा ईमानदारी और लगन से विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास करते हैं. मां बाप के बाद गुरुजी सबसे सम्माननीय पूजनीय व्यक्ति होता है इसीलिए हमेशा गुरु का सम्मान करना चाहिए. विद्यार्थियों को आगे बढ़ाने में गुरु का स्थान सबसे उच्च होता है. सांगानेर विधानसभा क्षेत्र में वर्षभर अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिससे आपसी मेलजोल के साथ भाईचारा बढ़ता है जिससे समाज को एक नई दिशा मिलती है.


आज का विद्यार्थी ही राष्ट्र का निर्माता है यह विद्यार्थी आगे चलकर जयपुर का ही नहीं पूरे देश का नाम रोशन करेंगे, ऐसी सीख शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को दी जाती है. इसी को ध्यान में रखते हुए यह शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर गलता पीठ के पीठाधीश्वर आचार्य अवधेशाचार्य महाराज रहे.


Reporter- Anoop Sharma 


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें