Jaipur: 7 और 8 अक्टूबर को जयपुर में आयोजित होने वाले ‘इन्वेस्ट राजस्थान-2022’ की तैयारियों को उद्योग विभाग ने तेज कर दिया है. उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने जी मीडिया से खास बातचीत में कहा कि प्रदेश में निवेश के रास्ते रोजगार को बयार लाने की तैयारी है, केवल निवेश प्रस्तव पर हस्ताक्षर नहीं होंगे उन्हें सम्मेलन से पहले धरातल पर उतारने की कवायद होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- चिंतन शिविर के बाद बांसवाड़ा आएंगे सोनिया-राहुल, होंगे ये बड़े फैसले


उद्योग मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में निवेश बढ़ाने के लिए इन्वेस्ट राजस्थान जैसा महत्वाकांक्षी कार्यक्रम करने जा रही है. इसमें भौतिक रूप से 3000 से अधिक और वर्चुअल रूप से 5000 से अधिक निवेशक शामिल होंगे. यह उपस्थिति राजस्थान के औद्योगिक विकास को मजबूती प्रदान करेगी.


10.45 लाख करोड़ रुपए का निवेश होगा, जिससे 9.69 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा. इन्वेस्ट राजस्थान के लिए देश-भर में रोड शो और इन्वेस्टर कनेक्ट कार्यक्रम आयोजित किए गए. इनमें 10.45 लाख करोड़ रुपये के प्रस्तावित निवेश के लिए 4192 एमओयू एवं एलओआई हुए है, जिनसे प्रदेश में 9.69 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा. उद्योग विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे इन्वेस्टर्स से स्थानीय लोगों को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराएं. 


इन्वेस्ट राजस्थान के लिए दिल्ली, अहमदाबाद, मुम्बई, बैंगलुरू, कोलकाता, हैदराबाद, चैन्नई, दुबई, यूएसए के साथ राजस्थान के विभिन्न जिलों में रोड शोज और इन्वेस्टर समिट के आयोजन किए गए थे. जिला कलक्टर्स को निर्देश दिए कि वे अपने जिलों के निवेशकों के साथ नियमित बैठक करें, जिले के औद्योगिक विकास के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें. साथ ही उनकी समस्याओं को तुरंत निस्तारित कराएं. बैठकों के जरिए आगामी विकास की संभावनाओं का भी पता लगाएं. 


यह भी पढ़ें- नोहर में खेत से घर लौट रहे सरपंच के साथ बदमाशों ने कर डाला खतरनाक कांड, जानें पूरा मामला


इन्वेस्ट राजस्थान के कनेक्ट कार्यक्रमों की श्रृंखला में जयपुर में जापान एक्सटर्नल ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन के समन्वय से गोल्फ इवेंट, विशाखापट्नम के मेडिकल डिवाइस पार्क, वडोदरा के पेट्रोलियम, केमिकल्स एण्ड पेट्रोकेमिकल्स इंवेस्टमेंट रीजन और गुरूग्राम के फिनटेक पार्क में रोड शो आयोजित किए जाएंगे. साथ ही जापान एवं साउथ कोरिया में भी अन्तर्राष्ट्रीय रोड शो कराए जाएंगे.