Jaipur News: एक बार फिर से ईसरदा बांध प्रोजेक्ट की डेडलाइन को बढ़ा दिया गया है. टोंक और सवाई माधोपुर को अब दो गर्मियों का और इंतजार करना होगा. अब अगले साल अगस्त तक इस बांध का निर्माण पूरा होगा. इस बांध उपयोगिता इसलिए बढ जाती है,क्योंकि बीसलपुर बांध ओवरफ्लो होने के बाद ईसरदा बांध में पानी आएगा, लेकिन अबकी बार भी बीसलपुर बांध के पानी के लिए ईसरदा को इंतजार और करना होगा.


अब तीसरी बार बढ़ी निर्माण की डेडलाइन


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बनास नदी पर ईसरदा बांध का निर्माण कार्य इसलिए करवाया जा रहा है, ताकि बीसलपुर बांध के ओवरफ्लो होने के बाद डाउन स्ट्रीम में बर्बाद पानी को बचाया जा सके. लेकिन अबकी बार भी बीसलपुर बांध का पानी बर्बाद होगा. क्योंकि बीसलपुर के ओवरफ्लो होने की पूरी उम्मीद है और ईसरदा का निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है.10 साल में अभी तक ईसरदा बांध का निर्माण कार्य 65 प्रतिशत ही पूरा हुआ है. इस बांध की पहली डेडलाइन 2021,दूसरी अक्टूबर 2023 और अब तीसरी डेडलाइन अगस्त 2024 की गई.


ये भी पढ़ें- Rajasthan weather news: मानसून की चाल पर लगा ब्रेक, गर्मी और उमस लगी सताने, जानें अपने जिले का ताजा हाल


1256 गांवों, 6 शहरों को इंतजार


ईसरदा बांध परियोजना का निर्माण दो चरणों में किया जाना निर्धारित किया गया था. जिसके पहले चरण में 262.00 मीटर तक पूर्ण किया जाना है.लेकिन पानी का भण्डारण 256.00 मीटर तक ही किया जाना है. (भराव क्षमता 3.24 टी.एम.सी.है). बांध से दौसा के 1079 गांव, 5 शहरों और सवाई माधोपुर के 177 गांव और 1 शहर को पीने का पानी मिल सकेगा. दूसरे चरण में बांध की पूर्ण भराव क्षमता 262.00 मीटर यानि 10.77 टी.एम.सी तक पानी संग्रहित किया जाएगा.